Trending Now




बीकानेर,लूणकरणसर नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सोमवार को मिशन लाइफ के अंतर्गत मिलेट फूड मेला एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
साथ में विश्व पर्यावरण दिवस कस्बे के बिश्नोई धर्मशाला में मनाया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देश की नामी वित्तीय संस्था नाबार्ड के जिला अधिकारी रमेश कुमार रहे वह कार्यक्रम की अध्यक्षता बिश्नोई धर्मशाला के अध्यक्ष शिवराज बिश्नोई ने की।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता इतिहास गोड ने कहा है कि वर्तमान समय में मानव के लिए मिलेटस बहुत जरूरी हो गया है जिस प्रकार के वर्तमान में जीवन शैली हो गई है उससे व्यक्ति को पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते जो शरीर को चाहिए इसलिए अपनी दिनचर्या में मिलेट्स को शामिल कर अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाया जा सकता है।
विशिष्ट अतिथि भाजपा नेता एडवोकेट अजय काजला ने युवाओं को कहा की जंक फूड छोड़कर युवाओं को मिलेट पोषक तत्व की ओर जाना होगा ताकि लंबी आयु और स्वस्थ जीवन जी सके तथा देश के निर्माण में उनकी भूमिका अहम हो सके ।
लूणकरणसर सरपंच प्रतिनिधि राजू सोलंकी ने युवाओं को पंचायती राज द्वारा आयोजित विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।
नेहरू युवा केंद्र के एडवोकेट चंद्र प्रकाश मेघवाल ने कहा है कि युवाओं को बेहतर जीवन शैली के लिए बड़े अनाज की अति आवश्यकता है इसे दैनिक जीवन में शामिल करने अति आवश्यकता हैं।
नाबार्ड संस्था के मुख्य अधिकारी रमेश कुमार ने युवाओं को नाबार्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी दी और वर्तमान में नाबार्ड के द्वारा युवाओं को किस प्रकार से लाभ दिलाया जा सकता है उस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
सीएसई के निदेशक ओमप्रकाश ज्याणी ने सभी का आभार व्यक्त किया और सीएसई द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की गतिविधि पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, जन सेवा संस्थान, कृषि विज्ञान केंद्र आदि विभागो की स्टॉल लगाकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
इस अवसर पर सुभाष हुड्डा, सुदेश कुमार,किशनलाल भूंवाल, राकेश कुमार ज्यानि, कमलेश मेघवाल, देशराज सहित सैकड़ों युवा एवं युवतियां शामिल हुई,

Author