Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के जैसलमेर जिले में भारत-पाक सीमा लगती है. यहां सीमा सुरक्षा की जिम्मेदारी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के हाथों में है.

बीएसएफ की टीम हर समय सीमा सुरक्षा को लेकर चौकन्ना रहती है, ताकि पाकिस्तान अपनी ना’पाक’ हरकतों में कामयाब नहीं हो पाए. बीएसएफ के जवान मुस्तैदी के साथ चौबिसों घंटे पाक की सीमा पर तैनात रहते हैं, जिससे किसी प्रकार की अवैध गतिविधि पर नजर रखी जा सके.

वहीं थार के मरुस्थल की पश्चिमी सीमा की निगरानी ऊंटों से होती है, क्योंकि यहां पैदल चलना मुश्किल होता है. हालांकि बीएसएफ में करीब पांच साल से ऊंटों की खरीद नहीं हो सकी है. करीब 300 से 400 ऊंटों की जरूरत है. बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने ऊंटों को खरीदने की जिम्मेदारी बीकानेर सेक्टर के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह को दी है.

जैसलमेर-बीकानेर सेक्टर में तैनात होगा ऊंटों का दस्ता

डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने जांच-परख कर जोधपुर क्षेत्र से बीते बुधवार को 36 ऊंट खरीद लिए. ये सभी ऊंट बीकानेर सेक्टर मुख्यालय पर ट्रेंड किए जाएंगे, जिससे बॉर्डर पर सुरक्षा तेजी से की जा सके. डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि नए 177 ऊंट जैसलमेर के दोनों सेक्टर और बीकानेर सेक्टर में तैनात किए जाएंगे. डीजी के आदेश पर ऊंटों की खरीद शुरू की गई है. इन्हें पूरी तरह से ट्रेंड करने के बाद ही बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा.

महिला ऊंट दस्ता भी होगा तैनात

डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि बॉर्डर पर महिला ऊंट दस्ता भी तैनात होगा. महिलाओं को भी इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है बीकानेर सेक्टर में महिलाओं को कैमल राइडिंग की ट्रेनिंग दी जा रही है. डीजी के आदेश पर रेजिंग डे की परेड में पहली बार महिलाओं कैमल परेड में हिस्सा लिया था. अब महिलाओं के दस्ते को 26 जनवरी को दिल्ली में राजपथ पर परेड के लिए भेजा जाएगा.

Author