Trending Now




बीकानेर,पंजाब से आए दिन नहर में गंदा पानी आने की समस्या से ग्रामीण परेशान है। अब राजस्थान में भी विभाग लापरवाही बरत रहा है और नहर के किनारे से कचरा निकालने के बजाय अंदर ही उड़ेल रहा है। कुछ ऐसा ही नजारा इन दिनों आरडी 860 से निकलने वाली बरसलपुर ब्रांच नहर में देखने को मिल रहा है।जानकारी के अनुसार नहर किनारे जमी मिट्टी, कचरा, झाड़ी आदि हटाने का कार्य निजी कंपनी को मिला है लेकिन निजी कंपनी के ठेकेदार द्वारा मिट्टी व कचरे को बाहर निकालने के बजाय नहर के अंदर ही खिसकाया जा रहा है जिससे पानी गंदा हो रहा है। इस नहर का पानी खेती व पीने के काम आता है। इससे रोष व्याप्त है।

टूट सकती है नहर
किनारे जमा कचरा अंदर डालने से नहर टूटने की आशंका है। इसी नहर से कई वितरिका भी निकलती है। यह कचरा किसी एक जगह अटक गया तो नहर टूट सकती है। ग्रामीण रामस्वरूप ने बताया कि बरसलपुर ब्रांच की आरडी 67 के आसपास ठेकेदार द्वारा मशीनों से कचरा व मिट्टी अंदर डालने पर मना किया तो भी माने नहीं।

फसल खराबे के सर्वे की मांग
छतरगढ़़,तहसील क्षेत्र में नहरी पानी की कमी व बारिश के अभाव में खेतों में खराब हुई फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के तहसील प्रभारी रघुवीर शर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने उपखंड अधिकारी राजेंद्र कुमार भींचर को ज्ञापन सौंपा है। तहसील अध्यक्ष बागाराम प्रजापत ने बताया कि बरसात की कमी के कारण ग्वार की फसल खराब होने से किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने उपखंड अधिकारी से क्षेत्र में तत्काल फसल खराबे का सर्वे करवाकर फसल बीमा क्लेम व आदान अनुदान दिलवाने की मांग की है। इस पर उपखंड अधिकारी ने आश्वासन दिया कि किसानों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर नाम उपखंड अधिकारी छतरगढ़़ ज्ञापन दिया गया। इस अवसर पर साहबराम नाई, किशन सिकलीघर, सालग्राम, नेतराम नावरिया, डूंगरमल उपाध्याय, रामावतार शर्मा आदि उपस्थित रहें।

Author