Trending Now




बीकानेर,कपूर ने सौंदर्य उद्योग में लोकप्रियता हासिल की है। कई सौंदर्य उत्पादों में खोपड़ी और त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए कपूर होता है क्योंकि यह जीवाणुरोधी और एंटिफंगल होता है। कपूर कोलेजन पदार्थ जो त्वचा को युवा बनाए रखता है, के उत्पादन में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है। कपूर को खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, जिससे बालों के रोम बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम होते हैं।
*नारियल तेल के फायदे*
नारियल तेल का उपयोग सदियों से बालों के विकास के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र भी है और त्वचा देखभाल उत्पाद के रूप में इसके अनगिनत फायदे हैं क्योंकि यह त्वचा को पुनर्जीवित करता है और चमक देता है। बालों से संबंधित कई सौंदर्य उत्पादों में बालों के विकास को बढ़ावा देने और उनकी चमक और मात्रा बढ़ाने के लिए नारियल उत्पाद शामिल होते हैं।
*त्वचा में खुजली या जलन*
कपूर व नारियल तेल त्वचा की खुजली या जलन को शांत करने और कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। कपूर और नारियल तेल के मिश्रण की प्रचुर मात्रा को प्रभावित क्षेत्र पर दिन में दो बार या आवश्यकतानुसार कई बार लगाएं। सर्दियों में त्वचा की खुजली और जलन एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों का सबसे कष्टप्रद हिस्सा है। कपूर और नारियल तेल के मिश्रण का नियमित उपयोग त्वचा की खुजली या जलन को शांत करने और कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। यह त्वचा को अत्यधिक शुष्क होने से बचाने में भी मदद करता है।
*रूसी*
कपूर और नारियल तेल को मिलाकर बालों की मालिश करना डैंड्रफ को दूर करने और इसकी पुनरावृत्ति को रोकने का एक अच्छा उपाय है। यह सर की खुजली में भी आराम देता है। कपूर और नारियल तेल के मिश्रण को कुछ घंटों या रात भर के लिए बालों को धोने से पहले लगा रहने देने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं।

Author