Trending Now




बीकानेर,स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान (आईएबीएम) में राष्ट्रीय खेल सप्ताह उत्साह पूर्वक मनाया गया। कुलपति डॉ अरुण कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के साथ साथ खेलों का आयोजन और उनमें विद्यार्थियों का हिस्सा लेना भी अति महत्वपूर्ण है। लिहाजा खेल सप्ताह का आयोजन किया गया।

आईएबीएम में खेल सप्ताह की शुरुआत निदेशक डॉ आई.पी.सिंह ने विद्यार्थियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाकर की गई। डॉ सिंह ने स्वास्थ्य की रक्षा धन से अधिक करने की सीख देकर सभी को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का आह्वान किया। संस्थान के खेल प्रभारी एवं सहायक आचार्य श्री विवेक व्यास ने बताया कि साप्ताहिक कार्यक्रम में तीन श्रेणियों में कुल 18 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिनमे एमबीए प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ पीएचडी शोधार्थी तथा कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

श्री व्यास ने बताया कि सप्ताह के प्रथम दिवस पर डार्ट बोर्ड कॉम्पिटिशन, रस्सी कूद प्रतियोगिता के साथ चम्मच दौड़ का आयोजन किया गया। दूसरे दिन प्लैंक, कैरम तथा बैडमिंटन प्रतियोगिता, तीसरे दिन टेबल टेनिस तथा क्रिकेट, चौथे दिन वॉलीबॉल, शतरंज तथा रस्साकस्सी, पांचवे दिन शॉटपुट, डिस्कस थ्रो, जैवलिन थ्रो तथा फन गेम्स का आयोजन किया गया। छठे और अंतिम दिन एथेलेटिक्स प्रतियोगिताओं में 100 मीटर, 200 मीटर, 4 गुणा 100 मीटर रिले रेस तथा इनके अलावा बास्केटबॉल, कबड्डी, फुटबॉल के साथ साथ फन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

श्री विवेक व्यास ने बताया कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता उपविजेताओं को प्रशस्ति पत्र तथा मेडल वार्षिकोत्सव में प्रदान किए जाएंगे। उन्होने बताया कि संस्थान के विद्यार्थियों ने खेल कूद के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण कार्य में भी योगदान देते हुए परिसर के आस पास खरपतवार हटाने में श्रमदान किया। सभी विद्यार्थियों ने राजकीय मोबाइल पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा कर अपनी स्वस्थ जीवन शैली को निरंतर रखने का प्रण लिया।

Author