Trending Now




श्रीडूंगरगढ़, राष्ट्रीय सेवा योजना से विद्यार्थियों को देश प्रेम की भावना के साथ समाज सेवा की प्रेरणा मिलती है। ये विचार नगरीय प्रारम्भिक शिक्षा संकुल अधिकारी एवं नोडल प्रधानाचार्य आदूराम जाखड़ ने रखे। वे बुधवार को कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के उद्घाटन सत्र में स्वयंसेवकों को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर शिक्षाविद प्रदीप कुमार कौशिक ने स्वच्छता अभियान के महत्व पर बताते हुए कहा कि स्वच्छता का हमारे मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य से गहरा संबंध है। हमें शरीर की स्वच्छता के साथ ही घर, विद्यालय, गली एवं सार्वजनिक स्थानों की साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।
मास्टर बालाराम मेघवाल ने कहा कि उच्च कोटि का व्यक्तिव बनाने में रासेयो का महत्वपूर्ण योगदान हैं। इसके माध्यम से सामाजिक उत्तर दायित्व का निर्वाह करने की सीख मिलती है।
कार्यक्रम अधिकारी भंवरलाल स्वामी ने योजना के उद्देश्यों को स्पष्ट करते हुए विद्यार्थी जीवन में किए गए जाने वाले कार्यों, जीवन निर्माण में सेवा कार्य का महत्व, समूह के साथ रहने की भावना, नेतृत्व एवं श्रमदान आदि पर प्रकाश डाला।
उद्घाटन सत्र के पश्चात शिविरार्थियों को पांच समूहों में बांटकर श्रमदान करवाया गया।
शिविर के प्रथम दिन स्वयं सेवकों ने विद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानन्द बाल क्रीड़ा उद्यान में दूब एवं मेहंदी की कटाई, मिट्टी का समतलीकरण कर जल भराव के गड्ढों को भरने का कार्य किया।

Author