Trending Now




बीकानेर,मातृ शक्ति चाहे तो दुनिया की तस्वीर बदल सकती है, मैं इस मंच के माध्यम से ये आह्वान करती हूं कि नारी शक्ति किसी से कम नहीं है आप तो जन्म से ही हुनरमंद ही होती हैं। ये उद्बोधन थे नोखा की मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी माया बजाड़ के अवसर था कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एवं बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के प्रशिक्षणार्थियों का दीक्षांत समारोह।
नोखा की श्रीमती हिरादेवी गट्टाणी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए श्रीमती बजाड़ ने जीवन कौशल शिक्षा के मायने बताते हुए कहा कि संस्थान द्वारा बड़ी संख्या में महिलाओं को हुनर की ताकत दी जा रही जो कि एक पुण्य का कार्य है। आपने अपनी बात में वर्तमान में बदलती परिस्थियों पर भी विचार रखें।
कार्यक्रम एवं संस्थान के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि संस्थान के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि कौशल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हमारी संस्था के हकीकत खान को दिल्ली बुलाकर राष्टीय स्तर के दीक्षांत समारोह दिल्ली में शामिल किया और माननीय केन्द्रिय मंत्री धमेंन्द्र प्रधान और राज्यमंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने स्वयं अपने कर कमलो से दीक्षा देकर सम्मानित किया जो कि पूरे बीकानेर के लिए गर्व की बात है श्री भार्गव ने बताया कि इस कार्यक्रम में बीकानेर के हकीकत खान जिसने कि संस्थान से वेल्डर का प्रशिक्षण प्राप्त करके आत्मनिर्भरता प्राप्त की है ने अपनी सफल कहानी भी सुनाई।

श्रीमती हिरादेवी गट्टाणी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य प्रेमदान चारण ने विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि अब कौशल विकास का कार्य उन बच्चों के लिए भी आरंभ हो गया है जो 12वीं के बाद इसे कर सकते है।
राजकीय राठी उच्च माध्यमिक विद्यालय, नोखा के प्राचार्य जयदेव बिठू ने सम्भागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस दीक्षांत समारोह के माध्यम से समाज में ये संदेश जा रहा है कि देश में बेरोजगारी की समस्या का एक ही समाधान है कि हम अपनी कौशल शक्ति को बढ़ाएंे।
समग्र शिक्षा अभियान के दिनेश उपाध्याय ने महिलाओं को शिक्षा के साथ-साथ देश में समाजिक सरोकार की गतिधियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों का सर्वांगीण विकास तभी होता है जब इस तरह की गतिधियों में वो भागीदारी निभाएं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने का कि संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश सुथार भी दिल्ली के कार्यक्रम में संस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे है। सहायक कार्यक्रम अधिकारी उमाशंकर आचार्य ने आगन्तुकों के प्रति आभार प्रकट किया। कार्यक्रम के मध्य में संदर्भ व्यक्ति संतोष बाहेती द्वारा निर्देशित लघु नाटिका सम्भागियों द्वारा स्वच्छता का संदेश देते हुए प्रस्तुत की गई। अतिथियों द्वारा प्रशिक्षण के प्रमाण-पत्र वितरित किए गये। आगामी विधान सभा के चुनावों को ध्यान में रखते हुए निर्भीक होकर मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।
सहायक कार्यक्रम अधिकारी तलत रियाज़, श्रीमोहन आचार्य, विष्णुदत्त मारू एवं संस्थान के संदर्भ व्यक्ति श्रीमती नीतू चैधरी, मंजू रांकावत, मंजू विश्नोई, संतोष बाहेती, सुधा पंचारिया, रामदेव मेघवाल, सरिता शर्मा, रेखा यादव ने महत्ती भूमिका निभाई।

Author