Trending Now




जयपुरआयुर्वेद दिवस” ​​के निरंतर कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में, जिसका विषय “पोषण के लिए आयुर्वेद” था, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और आयुष मंत्रालय ने आज जवाहर कला केंद्र जयपुर में अपने तीन दिवसीय आयुष एक्सपो और खाद्य महोत्सव का आयोजन किया। कार्यक्रम का समापन 13 मार्च 2022 को होगा। इस कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्ति थे, डॉ. शुभाश गर्ग, माननीय आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा प्रणाली राज्य मंत्री, श्री रामचरण बोहरा, सांसद, जयपुर शहर, श्री प्रमोद कुमार पाठक, विशेष सचिव, आयुष मंत्रालय, प्रो. बनवारी लाल गौड, पूर्व कुलपति, राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, सेलिब्रिटी शेफ श्रीमती पंकज भदौरिया, श्रीमती कविता गार्ड, संयुक्त सचिव- आयुष मंत्रालय और अन्य विशिष्ट अतिथि।

आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा प्रणाली के माननीय राज्य मंत्री डॉ. शुभाश गर्ग ने कहा, “आयुर्वेद एक सदियों पुरानी परंपरा रही है जिसका हम सभी ने किसी न किसी रूप में पालन किया है। हालांकि, समय के साथ-साथ इसका महत्व कम होता दिख रहा है- खासकर आज के युवाओं के साथ। हमें कक्षा 6वीं से 12वीं तक के बच्चों के दैनिक जीवन में स्वस्थ खाने की आदतों को शामिल करने के लिए आयुर्वेदिक आहार को पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। आयुष को ग्रामीण स्कूलों में 6 से 9वीं कक्षा तक की लड़कियों के लिए आहार को शामिल करने का बीड़ा उठाना चाहिए ताकि उनमें एनीमिया की अंतहीन चुनौती का समाधान किया जा सके। ”

श्री रामचरण बोहरा, सांसद, जयपुर शहर ने आभार व्यक्त किया और इस कार्यक्रम में सभी शोधकर्ताओं, कर्मचारियों, वैज्ञानिकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “आयुर्वेद मंत्रालय और राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने इस एक्सपो और फूड फेस्टिवल के माध्यम से स्वस्थ खाने की आदतों और आयुर्वेद के महत्व को प्रदर्शित किया है।”

सेलेब्रिटी शेफ श्रीमती पंकज भदौरिया ने कहा, “आयुर्वेद आधुनिक समाज और पूरी दुनिया के लिए भारत का उपहार है। हमें अपनी युवा पीढ़ी को स्वस्थ बनाने और उन्हें अपने दैनिक जीवन के अनुकूल बनाने के लिए आयुर्वेद में उल्लिखित स्वस्थ खाने की आदतों पर गर्व करना चाहिए और उन्हें अपनाना चाहिए। हम वही हैं जो हम खाते हैं और यह हमें बनाता है कि हम कौन हैं। आयुर्वेद को हर किसी के जीवन में शामिल करना चाहिए।”

कार्यक्रम का उद्देश्य आयुर्वेद को बढ़ावा देना और कुपोषण से लड़ने में आयुर्वेद की भूमिका को बढ़ावा देना, आयुर्वेद आधारित स्टार्टअप के लिए अवसरों को बढ़ावा देना और बढ़ाना और आयुर्वेद को सभी के लिए सुलभ बनाना है। एक्सपो में लाइव प्रदर्शन, लाइव रेसिपी प्रदर्शन, क्विज़, ट्राइबल फेडरेशन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, लकी ड्रॉ, आम जनता के लिए व्याख्यान और कई अन्य कार्यक्रम देखे गए।

Author