Trending Now




बीकानेर,मतदाता सूचियों में वंचित लोगों का नाम जुड़वाने और शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 60 साइकिलिस्ट लगभग 500 किलोमीटर लंबी साइकिल यात्रा निकालेंगे।
गुरुदेव साइिक्लंग अकादमी के निदेशक किसन पुरोहित ने बताया कि मतदाता जागरूकता साइकिल यात्रा शनिवार अलसुबह 3 बजे शुरू होगी। साइकिल धावक बीकानेर से कोलायत, फलोदी होते हुए पोकरण पहुंचेगी। दो दिवसीय साइकिल यात्रा में अंतरराष्ट्रीय साइकिलिस्ट मानव सारड़ा , राष्ट्रीय स्तर के साइकिलिस्ट कविता सियाग, श्रीराम गोदारा, भागीरथ भादू , गणेश बेनीवाल आदि सहभागिता निभाएंगे।पुरोहित ने बताया कि मतदाता जागरूकता साइकिल यात्रा निकालने की प्रेरणा जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से चल रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से मिली ।
दूसरी तरफ स्वीप के तहत सरकारी विभागों एवं शिक्षण संस्थाओं के कार्यक्रम भी हुए। एएलएमटी हरिहर राजपुरोहित ने बच्चों को ईवीएम वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली के बारे में बताया और बच्चों से मॉक पोल करवाया।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की ओर से देशनोक नगरपालिका में लगाए गए औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में उपस्थित प्रतिभागियों को मतदान की शपथ दिलाई तथा करणी औद्योगिक क्षेत्र में दम्मानी क्रिएशन के श्रमिकों को मतदान के प्रति जागरूक किया एवं शपथ दिलाई।
कृषि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में संभागियों को मतदान की शपथ दिलाई एवं दूसरे लोगों को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया।
श्रम विभाग की ओर से कोटगेट के पास निर्माण श्रमिकों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के कोलायत ब्लॉक कार्यालय कार्मिकों को मतदान की शपथ दिलाई।
जिला परिषद की सीईओ एवं स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में 21 सरकारी विभाग अपने कार्य क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आमजन को जागरूक कर रहे हैं। उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में हर शनिवार को मतदाता जागरूकता से जुड़े कार्यक्रमों का कैलेंडर शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया हुआ है। इसके तहत 17 एवं 18 वर्ष की उम्र के विद्यार्थियों के बीच हर शनिवार को मतदान जागरूकता से जुड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

Author