Trending Now




बीकानेर,नोखा उपखंड के एक छोटा से सीलवा गांव में देश की सबसे हाईटेक पीएचसी का निर्माण किया गया है। इस पीएचसी का निर्माण नोखा के दुला राम कुलरिया की याद में उनके बेटे नरसी कुलरिया ने करवाया है। 28 जुलाई को पीएचसी का उद्घाटन सीएम भजनलाल शर्मा करेंगे।

पीएससी में ऐसी सुविधाएं कि आपको किसी जिला अस्पताल में भी नहीं मिलेंगी। पूरा अस्पताल ईको फ्रेंडली है। दिन में यहां किसी भी हिस्से में लाइट जलाने की जरूरत नहीं। अस्पताल के लिए कुलरिया परिवार ने चार बीघा जमीन के साथ 15 करोड़ खर्च कर इसका निर्माण करवाया है। नरसी कुलरिया ने बताया कि नरसी इंटीरियर इंफ्रास्ट्रक्चर प्राईवेट लिमिटेड ने इस बिल्डिंग की डिजाइन बनाई है। इसी कंपनी के इंटीरियर डिजाइनर नरसी कुलरिया ने नए संसद भवन के इंटीरियर तैयार किया था। अस्पताल में किसी प्रकार के केमिकल का उपयोग नहीं किया गया है।आमतौर पर पीएचसी में बहुत ही सामान्य जांच होती हैं लेकिन इस पीएचसी में एक्स-रे,ईसीजी, सीबीसी,यूरीन एनलाइजर, ब्लड,किडनी,लीवर,मलेरिया, डेंगू, कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी करीब 50 प्रकार की जांच की जाएंगी।छोटे से गांव में इस हाईटेक पीएचसी के निर्माण के पीछे भी एक कहानी है। अक्सर इमरजेंसी की स्थिति में लोग संत दुलाराम कुलरिया के पास आते। तब वे अपनी जीप से लोगों को 70 किमी दूर बीकानेर या 20 किमी दूर नोखा लेकर जाते थे। इस दौरान लोगों की परेशानियों को देखकर वे सोचते थे कि काश, गांव में ही लोगों को हर तरह की सुविधा मिल जाए। वक्त बदला और कुलरिया परिवार इसके लिए सक्षम हुआ जिसके बाद अब उनके बेटे ने गांव में यह हाईटेक अस्पताल बनवाया है। इस अस्पताल के निर्माण से नोखा के 15 गांवों के करीब 60 हजार से अधिक लोगो को फायदा मिलेगा।

इस मौके पर जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने मूलवास-सीलवा में संत दुलाराम कुलरिया राजकीय चिकित्सालय का अवलोकन किया। इस चिकित्सालय का निर्माण नरसी इंटीरियर इंफ़्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करवाया गया है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा 28 जुलाई को इसका लोकार्पण किया जाना प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर उन्होंने इसकी तैयारियों को देखा।

Author