Trending Now




बीकानेर, माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को सूर्य रथ सप्तमी महोत्सव इस बार 16 फरवरी शुक्रवार को देश भर में मनाई जा रही है। इस दिन भगवान सूर्य नारायण का आविर्भाव हुआ था  एवं शाकद्वीपीय ब्राह्मण समाज की ओर से अपने कुल देवता सूर्य नारायण की जयंती  अवसर पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान के साथ-साथ भगवान सूर्य रथ यात्रा निकाली जाएगी जो शहर के विभिन्न मार्गों से होकर लक्ष्मीनाथ मंदिर पहुंचेगी।
इस दिन भगवान सूर्य नारायण की विशेष पूजा अर्चना की जाती है इस अवसर पर समाज की विभिन्न संगठनों द्वारा अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष राज्य सरकार के आदेश द्वारा सभी स्कूलों पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है जो की एक रिकॉर्ड बनने जा रहा है। इस क्रम में नरसिंह दास जीवनी देवी सेवग चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित सूर्य नमस्कार कैलेंडर का अनावरण सोमवार को निदेशक प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान श्री सीताराम जाट ने किया। इस अवसर पर ट्रस्ट के अध्यक्ष शंकर सेवग, सदस्सयगण : शिवरतन सेवग,राजेश शर्मा, ऋतुध्वज शर्मा, विकास शर्मा, तरुण भोजक, मनीष भोजक ने  निदेशक जाट का सम्मान किया। इस अवसर पर श्री सीताराम जाट ने बताया कि पिछले एक माह से सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार की तैयारी चल रही है।  सूर्य नमस्कार स्वयं को स्वस्थ रखने का एक अनूठा व्यायाम है। भगवान सूर्य नारायण में आस्था का प्रतीक है जिसे सभी को प्रतिदिन नियमित रूप से करना चाहिए।
इस अवसर पर चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष शंकर सेवग ने कहा कि प्रकाशित सूर्य नमस्कार कैलेंडर में संपूर्ण वर्ष की जानकारी के साथ सूर्य नमस्कार विधिवत रूप से करने के लिए  चित्र अंकित हैं और भगवान सूर्य नारायण के 12 नाम भी अंकित हैं जिन्हें प्रतिदिन उच्चारण करने से उनकी कृपादृष्टि सदा सर्वदा बनी रहती है।

Author