Trending Now




बीकानेर,आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र बीकानेर के संयोजन में युवा संवाद- इंडिया @ 2047 अमृत काल के पंच प्रण पर महारानी सुदर्शना कन्या महाविद्यालय के सभागार में युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन मरुस्थली युवा मंडल संस्थान के तत्वावधान में शनिवार को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कोषाध्यक्ष कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी थे, तथा कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में व्यंगकार-सम्पादक डॉ. अजय जोशी तथा संदर्भ व्यक्ति के रूप में साहित्यकार राजाराम स्वर्णकार रहे। संवाद कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि युवा सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप पूरी थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में नेहरू युवा केंद्र के एडवोकेट जगदीश रैण ने अतिथियों का स्वागत करते हुए युवा मण्डल की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि हमें विकसित भारत का लक्ष्य अपनी विरासत पर गर्व करते हुए नागरिक कर्तव्यों का पालन एकजुटता के साथ करना होगा। जोशी ने कहा कि युवाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए यह ठीक से समझ लेना चाहिए कि मेरा लक्ष्य ही भारत का लक्ष्य होगा, युवा जिस दिशा में जाएगा भारत देश उसी दिशा में आगे बढ़ेगा, जोशी ने कहा कि हमें 2047 तक भारत को दुनिया के अन्य देशों के बराबर लाने का प्रयास सफल बनाना है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह शिक्षा का रास्ता अपनाते हुए भविष्य की ओर बढ़े, जोशी ने कहा कि भारत सौभाग्यशाली देशों में से है जिसकी अधिकतर आबादी युवा है। और युवाओं को विकसित भारत बनाने का लक्ष्य तय करना होगा। उन्होंने युवाओं से संवाद करते हुए उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ.अजय जोशी ने कहा कि किसी भी विषय पर हम अध्ययन करें एकाग्रता एवं मेहनत के साथ करते हुए लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना होगा।
युवा संवाद कार्यक्रम में बोलते हुए साहित्यकार, संदर्भ व्यक्ति राजाराम स्वर्णकार ने कहा कि हमारे सद्कर्म देश को आगे बढ़ाने में हम सब का मार्गदर्शन करेंगे, उन्होंने कहा कि युवा वर्ग ही हमारी देश की ताकत है और वही विकसित भारत बनाने का काम करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि दिलीप पुरी ने कहा कि हमें ज्ञान जहां से भी मिले ग्रहण करना चाहिए ।
कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य इंदिरा गोस्वामी ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया एवं एनएसएस प्रभारी सुनीता बिश्नोई ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के पूर्व राष्ट्रीय सेवा कर्मी श्रीमती सरोज रैन एवं सुनीता मेघवाल आदि के साथ सैकड़ो युवा साथियों ने शिरकत की।

Author