Trending Now




बीकानेर, जवाहर कला केंद्र, जयपुर की ओर से 20 दिवसीय निःशुल्क मांड प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जस्सूसर गेट के अंदर स्थित आशापुरा माता का मंदिर में 25 मई से 16 जून तक आयोजित किया जाएगा।
इस कार्यशाला में पंडित संतोष जोशी मांड गायन की बारीकियां सिखाएंगे। तबले पर संगत भानु प्रताप जोशी करेंगे। प्रतिदिन सुबह 8 से 10 तक आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में 8 साल से लेकर 25 साल तक के युवा भाग ले पाएंगे। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए मोबाइल नम्बर 9460615505 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पंडित जोशी भारत के अनेक मंचों पर अपनी शास्त्रीय गायकी से बीकानेर का प्रतिनिधित्व कर चुके है। भातखंडे संगीत विद्यापीठ से संगीत विशारद एवं इंदिरा कला विश्विद्यालय से संगीत गायन में स्नातकोत्तर पंडित जोशी रेडियो आकाशवाणी द्वारा बी उच्च श्रेणी में अनुमोदित कलाकार भी हैं।
प्रशिक्षण से जुड़े भानु प्रताप जोशी ने बताया कि 25 जून को प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में मांड गायन से जुड़ी सैद्धान्तिक और व्यावहारिक जानकारी दी जाएगी। जवाहर कला केंद्र के इस नवाचार से आम जन में मांड के प्रति जागरूकता आएगी, साथ ही नई पीढी को हमारी विरासत से रूबरू होना का अवसर मिलेगा।

Author