Trending Now




बीकानेर,बीकानेर शहरी क्षेत्र के 10 अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रिक्त 1556 सीटों के लिए कुल 1707 आवेदन प्राप्त हुए हैं। शहरवासियों की पहली पसंद मुरलीधर इंग्लिश स्कूल है।

कक्षा पहली से 12वीं तक की रिक्त 196 सीटों के लिए कुल 576 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, सुजानदेसर स्थित अंग्रेजी स्कूल में 175 सीटों के लिए महज 41 आवेदन आए हैं। जिन विद्यालयों में निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, वहां विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए 12 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। शहरी क्षेत्र में मुक्ता प्रसाद स्कूल सहित मुरलीधर, सूरसागर, एलबीडी में निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन आए हैं।

वहीं एमएम स्कूल, पवनपुरी साउथ एक्सटेंशन, भिनासर, सर्वोदय बस्ती व भट्ट स्कूल में निर्धारित रिक्त सीटों से कम आवेदन प्राप्त हुए हैं. इन विद्यालयों की जिन कक्षाओं में रिक्त सीटों की तुलना में आवेदन पत्र उपयोगी रहे हैं, उनमें लॉटरी की आवश्यकता नहीं होगी। यहां प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी सीटें खाली रहेंगी। दरअसल, अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में कक्षा पहली से पांचवीं में 30, कक्षा छह से आठ में 35, कक्षा नौ से 12 में प्रति सेक्शन 60 छात्र निर्धारित हैं। जबकि प्री-प्राइमरी कक्षा में प्रति कक्षा 25 सीटें उपलब्ध हैं।

Author