Trending Now




बीकानेर,नगर निगम का फायर ब्रिगेड बेड़ा जल्द और मजबूत होगा। फायर ब्रिगेड बेड़े में चार वाहन और शामिल होंगे। वाहनों को आवंटित करने के आदेश स्वायत्त शासन विभाग ने जारी कर दिए हैं।

चार दमकल वाहनों के फायर ब्रिगेड बेड़े में शामिल होने से बेडे के वाहनों की संख्या 13 हो जाएगी। निगम के दमकल विभाग में वर्तमान में नौ वाहन हैं। इनमें आठ बड़े व एक छोटा वाहन हैं।

स्वायत्त शासन विभाग निदेशक एवं संयुक्त सचिव हृदेश कुमार शर्मा ने प्रदेश के स्थानीय निकायों को दमकल वाहनों के आवंटन का आदेश जारी किया है। एक वाहन श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका को भी आवंटित किया गया है।

डीएलबी की ओर से आवंटित दमकल वाहनों में दो वाहन तीन तीन हजार लीटर क्षमता और दो वाहन साढे चार हजार लीटर क्षमता के हैं। छोटे आकार का एक भी वाहन आवंटित नहीं हुआ है, जबकि निगम को इसकी आवश्यकता है। शहर की संकरी गलियों के लिए छोटे दमकल वाहनों की निगम की जरूरत है।

निगम के दमकल बेड़े में शामिल नौ वाहनों में से आठ वाहन 17 से 25 साल पुराने हैं। आयुक्त की ओर से डीएलबी डायरेक्टर को लिखे गए पत्र में बताया कि 5 वाहन 21 से 25 साल पुराने हैं। वहीं 3 वाहन लगभग 17 वर्ष पुराने हैं। पुराने वाहनों की स्थिति सही नहीं है। आए दिन खराब हो रहे हैं व बार-बार मेंटिनेंस हो रही है।

निगम ने अग्निशमन दल के लिए सात वाहनों की डिमाण्ड भेजी थी। निगम आयुक्त ने पुराने वाहनों का हवाला देते हुए कहा था कि निगम को पांच से एक हजार लीटर क्षमता के एक वाहन, ढाई से तीन हजार लीटर क्षमता के तीन वाहन और साढे चार से पांच हजार 4 लीटर क्षमता के तीन वाहनों सहित कुल सात वाहनों की आवश्यकता है। लेकिन डीएलबी ने चार वाहन आवंटित करने का आदेश जारी किया है।

Author