Trending Now




बीकानेर,जयपुर, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा एवं निम्स विश्वविद्यालय जयपुर के मध्य आज एमओयू संपन्न हुआ। आरटीयू के सह जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि दोनों पक्षो ने आपसी सहयोग, संयुक्त कार्यक्रमों और शैक्षणिक विकास के असिमित अवसरों पर सहमति जताई हैं। दोनों विश्वविद्यालयों ने द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक गहरा करने और आपसी साझेदारी को मज़बूत करने, शिक्षा, कौशल विकास, गहन तकनीकी अनुसंधान एवं पारस्परिक हित के विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार को लेकर भी बात की। साथ ही दोनों ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मे संस्थागत और गतिशीलता बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आपसी साझेदारी की नई रूपरेखा पर दोनों ने आपसी सहमति जताई। इस अवसर पर राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एसके सिंह एवं निम्स विश्वविद्यालय के सलाहकार प्रो. अमेरिका सिंह ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए एवं समझौता ज्ञापन एक दूसरे को हस्तांतरित किए। इस एमओयू के माध्यम से दोनों विश्विद्यालयों ने सांझा प्रयास किया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मंशानुरूप दोनों पक्षो के सहयोग से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को लाभान्वित किया जा सके। इस अवसर पर निम्स के

चैयरमेन डॉ. बीएस तोमर,निम्स हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पंकज सिंह, डायरेक्टर फॉरेन अफेयर्स डॉ दीपक सिंह नाथिया, प्रो. अनुपमा मिश्रा, प्रो. संजीव शर्मा, प्रो. मनोज श्रीवास्तव, प्रो. अनुपमा पांडेय, प्रो. दीपिका वार्ष्णेय, डॉ. गोविन्द उपाध्याय भी उपस्थित थे।

कुलपति प्रो. एसके सिंह ने कहा की ज्ञान और कौशल विकास के मोर्चे पर द्विपक्षीय संबंधों को यह एमओयू मजबूत करेगा, साथ ही दोनों विश्वविद्यालय मिलकर शोध अनुसंधान के अनुपम अवसर करेंगे सृजित करेंगे।यह समझौता ज्ञापन ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाने और अकादमिक सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आपसी समन्वय और सहयोग से ही उच्च शिक्षा में विकास संभव है। यह साझेदारी दोनों पक्षों के द्वारा छात्रों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में असीम संभावनाएं प्रदान करेगी और और अकादमिक उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त सहयोग और शोध करने में सक्षम बनाने के साथ प्रगति के व्यापक अवसर प्रदान करेगी।

निम्स विश्वविद्यालय के चेयरमैन डॉ. बीएस तोमर ने कहा की इस एमओयू से हम अपने छात्रों और संकाय सदस्यों को अनुपम अवसर प्रदान करेंगे जिससे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी अकादमिक संभावनाएं प्राप्त होगी। सलाहकार निम्स एवं पूर्व कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने कहा कि इस एमओयू से छात्रों और विश्वविद्यालय को नवाचार के बारे में जानकारी मिल सकेगी साथ ही शोध और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा मिलेगा। डायरेक्टर फॉरेन अफेयर्स डॉ दीपक सिंह नाथिया ने कहा की यह समझौता ज्ञापन छात्र विनिमय कार्यक्रमों के साथ-साथ संकाय विनिमय कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Author