Trending Now




राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने मोटर वाहन सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। 197 पदों पर होने वाली यह भर्ती परीक्षा 12 और 13 फरवरी को 3 परियों में होगी। इसके लिए 2 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

 

मोटर वाहन सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 12 फरवरी को दो परियों में होगी। इसमें पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। 13 फरवरी को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक सिर्फ एक पारी में ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

 

बता दें की मोटर वाहन सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के लिए 2 से 3 जनवरी तक आवेदन मांगे गए थे। इसमें 18 से 40 वर्ष की उम्र के 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे। सब इंस्पेक्टर के लिए कुल तीन चरण में 400 नंबर के लिए परीक्षा होगी। मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।

सैलरी

 

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार मोटर वाहन सब इंस्पेक्टर को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

 

फिजिकल फिटनेस

मोटर वाहन सब इंस्पेक्टर पद पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस भी काफी जरूरी है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

 

शैक्षणिक योग्यता

 

-अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदन करने वाला तक का हो सकता है। -3 साल का मैकेनिकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर भारत सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता। -प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में पेट्रोल और डीजल इंजन के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम 1 साल का अनुभव। -मोटरसाइकिल, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य होगा। -देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी।

Author