Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जिले के लिए राज्य सरकार द्वारा नए बजट में की गई घोषणों की क्रियान्विति की तैयारियों करने के विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है।

जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नए बजट में विभिन्न विभागों के नए कार्यालय स्वीकृत करने, चिकित्सालय क्रमोन्नत, बिजली, स्कूल आदि के भूमि की उपलब्धता के बारे में विभागवार जानकारी ली और कहा कि जिस भी विभाग को नए कार्यालय के भूमि की जरूरत हो, वे संबंधित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार से सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि भूमि आवंटन के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। अतः आगामी 15 दिनों में अधिकारी वांछित कार्यवाही करते हुए अवगत करायंेगे।
जिला कलक्टर ने जिले में राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि जिन स्कीम में विभागों की प्रगति धीमी है, उनके सुधार किया जाए। उन्होंने कक्षा 6, 8 व 10 में ड्रोपआउट हुए विद्यार्थियों का सर्वे करते हुए सूची उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा को दिए। उन्होंने सहकारिता विभाग के अधिकारी को ऊंटनी के दूध के विक्रय करने के लिए नवाचार करने के निर्देेश दिए और कहा कि कॉपरेटिव सोसायटी के माध्यम से ऊंटनी  के दूध पाश्चुरीकरण करे तो बहुत से लोगों को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए कॉपरेटिव सोसायटियों को मॉटिवेट किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरूण प्रकाश शर्मा, जिला रसद अधिकारी भागुराम महेला, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी. पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.मीणा, उप महाप्रबंधक उद्योग विभाग मंजू नैण गोदारा, उप निदेशक कृषि विस्तार कैलाश चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Author