Trending Now




बीकानेर,मदर्स LS कर्मा फ़ाउंडेशन की संरक्षक श्रीमती लक्ष्मी देवी मंडा के निर्देशन व अध्यक्षा डॉ सुमन चौधरी

के नेतृत्व विभिन्न जिलों में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। महाशिवरात्रि के पावन पर्व व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभअवसर पर कार्यक्रम की शुरुआत भगवान शिव की आराधना के साथ की गई है इस दौरान महिलाओं को फल भेंट किये गये इस प्रोग्राम के तहत बीकानेर ज़िले में विधिक सहायता शिवर् 2024 का आयोजन आज़ाद नगर चक गरबी कच्ची बस्ती में महिलाओं के लिए किया गया
डॉ.सुमन चौधरी ने महिलाओं कोअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी और बताया महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए अग्रणी भूमिका निभा रही हैं, महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम कर रही हैं।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर करुणा, ममता एवं शक्ति की प्रतिमूर्ति नारी शक्ति को मेरा नमन। ,आज महिला सशक्तिकरण यानी महिलाओं की आध्यात्मिक, राजनीतिक, सामाजिक या आर्थिक शक्ति में वृद्धि होना, भारत में महिलाएं शिक्षा, राजनीति, मीडिया, कला व संस्कृति, सेवा क्षेत्रों, विज्ञान व प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में सबसे आगे भागीदारी रहती हैं। यही कारण है कि भारत का संविधान सभी भारतीय महिलाओं को दे रहे हैं।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मदर्स एल एस कर्मा की अध्यक्ष डॉ सुमन चौधरी की अध्यक्षता में चक गरबी बस्ती में विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें डॉक्टर मलिका परवीन असिस्टेंट प्रोफ़ेसर राजकीय विधि महाविद्यालय बीकानेर के द्वारा महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने व घरेलू हिंसा के अत्याचार को न सहने के बारे में बताते हुए व्याख्यान दिया गया व डॉक्टर रितु चौधरी के द्वारा नि शुल्क विधिक सहायता से अवगत कराया।इस कार्यक्रम के दौरान चक गरबी की महिलाओं ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया ।जिसके अंतर्गत मुख्यतः शौचालय संबंधी समस्या ,राशन कार्ड न बनने संबंधित समस्या व क़ानूनी दाँव पेच की समस्या को साझा किया । इस कार्यक्रम में सीवंरी चौधरी, नीलम बेनीवाल, सुमन लेघा, डॉ सुनीता मंडा, डॉ प्रीति डिडेल, व ज्योति चौधरी उपस्थित रहे। सशक्त महिला स्वच्छ पर्यावरण के उद्देश्य को पूरा करते हुए महिलाओं को कपड़े से निर्मित थेलों का वितरण किया गया।

Author