Trending Now




नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट में वृद्धि देखी जा रही है, जिससे कुल केसलोड बढ़कर 153 हो गया है। पिछले 18 दिनों में कुल 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ओमिक्रॉन के 150 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। कर्नाटक देश का पहला राज्य था, जिसने 2 दिसंबर को ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया था। तब से, कई राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने ओमिक्रॉन मामले की संख्या में क्रमिक वृद्धि देखी है।

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमिक्रॉन मामले 54 दर्ज किए गए हैं, इसके बाद दिल्ली (22), राजस्थान (17), कर्नाटक (14), तेलंगाना (20), गुजरात (11), केरल (11), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1) का स्थान है।

यहां आपको राज्य-वार डेटा के साथ भारत में ओमिक्रॉन मामलों के बारे में जानने की जरूरत है:

महाराष्ट्र
वर्तमान में, महाराष्ट्र ने भारत में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे अधिक मामले दर्ज किए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के छह और मामले सामने आने के बाद राज्य का ओमिक्रॉन केस टैली बढ़कर 54 हो गया है। महाराष्ट्र में रविवार को छह व्यक्तियों ने ओमिक्रॉन प्रकार के कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। छह रोगियों में एक 5 वर्षीय लड़का है, जबकि दो रोगियों का तंजानिया की यात्रा का इतिहास था, दो अन्य इंग्लैंड से लौटे थे और एक मध्य पूर्व से आया था। इनमें से पांचों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

गुजरात
रविवार को राज्य में ओमिक्रॉन के चार नए मामले सामने आने के बाद गुजरात ओमिक्रॉन मामले 11 तक पहुंच गए हैं। गुजरात में, एक 45 वर्षीय एनआरआई और एक किशोर लड़का जो यूके से आया था, सूरत की एक महिला जो हाल ही में दुबई गई थी और एक तंजानियाई नागरिक ओमिक्रॉन संस्करण के नए रोगी हैं।

कर्नाटक
शनिवार, 18 दिसंबर को छह नए मामले सामने आने के बाद कर्नाटक का ओमिक्रॉन केसलोड बढ़कर 14 हो गया है। अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को दर्ज किए गए छह मामलों में से एक यूके का यात्री था, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में कोविड-19 समूहों से थे।

तेलंगाना
तेलंगाना ने शनिवार को ओमिक्रॉन संस्करण के 12 नए मामले दर्ज किए, जिससे राज्य की संख्या 20 हो गई। 12 नए मामलों में से दो केंद्र द्वारा “जोखिम में” घोषित देशों के यात्री थे, जबकि 10 अन्य देशों से आए थे।

केरल
देश के सबसे दक्षिणी राज्य में अब तक ओमिक्रॉन प्रकार के 11 मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य ने 18 दिसंबर को नए कोविड-19 वेरिएंट के चार और मामले दर्ज किए थे। 17 और 44 वर्ष की आयु के रोगियों में तिरुवनंतपुरम से कोरोनावायरस के नए प्रकार के दो मामलों का पता चला। एक मामला मलप्पुरम में पाया गया, जिसकी आयु 37 वर्ष थी और दूसरा मामला त्रिशूर जिले के 49 वर्षीय रोगी का था।

तमिलनाडु
अब तक ‘उच्च-जोखिम’ और ‘गैर-जोखिम’ दोनों देशों से आए 28 लोगों ने तमिलनाडु में एस-जीन ड्रॉप के साथ कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है, जिससे ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने का संदेह बढ़ गया है। अन्यथा, राज्य ने केवल एक पूर्ण रिपोर्ट की है।

राजस्थान
राज्य ने अब तक ओमिक्रॉन प्रकार के कुल 17 मामले दर्ज किए हैं। 17 में से नौ लोगों को दो बार नकारात्मक परीक्षण करने के बाद सरकारी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार, 17 दिसंबर तक ओमिक्रॉन संस्करण के कुल 22 मामले दर्ज किए गए हैं। अकेले शुक्रवार को, 12 लोगों ने नए कोविड-19 वेरिएंट के लिए पॉजिटिव पाए गए।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल के पहले ओमिक्रॉन रोगी, 7 वर्षीय लड़के को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश
चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में दो-दो ओमिक्रॉन मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने इटली से भारत आया एक 20 वर्षीय लड़का 1 दिसंबर को सकारात्मक परीक्षण किया गया। दूसरी ओर, आयरलैंड से आए एक 34 वर्षीय विदेशी यात्री का हैदराबाद में ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए पॉजिटिव पाया गया।

Author