Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में मानसून की रफ्तार सुस्त होने के साथ ही (Monsoon weakens in Rajasthan) धूप में तेजी बढ़ गई है. प्रदेश में उमस और गर्मी के कारण लोग परेशान हैं. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावी बनी हुई हैं.जयपुर. राजस्थान में मानसून की रफ्तार सुस्त होने के साथ ही सूर्यदेव की तपिश के (Monsoon weakens in Rajasthan) कारण लोग परेशान हो रहे हैं. प्रदेश में अभी मौसमी तंत्र संक्रिय नहीं होने के कारण गर्मी और उमस का असर बना रहेगा. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावी बनी हुई हैं. मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य अवस्था से उत्तर की तरफ स्थित है.

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 5 से 6 दिनों में प्रदेश के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. राजधानी जयपुर में गुरुवार सुबह से ही धूप और गर्मी बनी हुई है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है.

अधिकतम तापमान एक नजर मेंः प्रदेश में अधिकतम तापमान अजमेर में 34.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 35.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 34.4 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 35.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 36 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी प्रकार सीकर में 36 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 35.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 36.4 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 34.7 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 33.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 35.4 डिग्री सेल्सियस, पाली में 33.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 36 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

वहीं, जोधपुर में 35.4 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 35.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 38 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 39 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 38.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 35.1 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 36.2 डिग्री सेल्सियस, बारां में 35.2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 35.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा है. जबकि हनुमानगढ़ में 37.5 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 36.7 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 34.8 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 35.8 डिग्री सेल्सियस, करौली में 36.4 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 35.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकांश स्थानों पर आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने की प्रबल संभावना है. जबकि 1 से 2 सितंबर को छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

Author