Trending Now




बीकानेर,राजस्थानमें भीषण गर्मी और उमस के बीच मानसून अब जल्द दस्तख देने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-4 दिनों में राजस्थान में मानसून के प्रवेश करने की संभावना है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 26 से 28 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है. पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश (Heavy rain) हो सकती है.

*मौसम विभाग के मुताबिक मानसून* उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व हरियाणा के कुछ भागों में पहुंच गया है. आगामी दिनों में मानसून के सक्रिय रहने और आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल हैं. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में 25-26 जून से बढ़ोतरी होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून अगले 2-4 दिनों के दौरान पहुंच सकता है.

*इन इलाकों में गर्मी और उमस से हाल बेहाल*
उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर जिलों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के रहने से उमस भरी गर्मी रहेगी. बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर टोंक, उदयपुर में येलो अलर्ट जारी हुआ है. इलाकों में शनिवार को 30-40 किमी की गति से हवाएं चल सकती हैं. साथ ही मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली के गिरने की संभावना है.

*28 जून को इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी*
मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर में 50-60 किमी प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलने के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है.

Author