Trending Now




बीकानेर,आज आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में अपने वीर शहीदों के याद में बीकानेर गोल्फ क्लब ने बीएसएफ हेड कांस्टेबल मोहिंदर सिंह, वीर चक्र मेमोरियल गोल्फ कप का आयोजन किया गया । यह मैच बीकानेर के पीएसआरटीए (पेबल एंड सेंड रीक्रिएशनल ट्रेनिंग एरिया) में हुआ।

ज्ञात हो कि हेड कांस्टेबल मोहिंदर सिंह पश्चिमी सेक्टर में बीएसएफ में 3 दिसंबर 1971 को, दुश्मन से लड़ने के लिए जवानों को प्रेरित किया। वह तब तक लड़ते रहे जब तक कि वह दुश्मन की गोलीबारी से गंभीर रूप से घायल नहीं हो गए, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मृत्यु हो गई। इस कार्रवाई मे मोहिंदर सिंह ने उच्च कोटि की वीरता और दृढ़ संकल्प का परिचय दिया था।

इस टूर्नामेंट में बीएसएफ, सेना के साथ साथ बीकानेर सहित अन्य शहर के 40 से अधिक सिविल गोल्फ खिलाड़ियों ने भी भाग लिया। जिसमे अपने कैटेगोटी में श्री सुभाष चंद गहलोत विजेता रहे और इस टूर्नामेंट के *ओवर ऑल विजेता और बेस्ट गोल्फर श्री पुष्पेंद्र सिंह राठौर, डीआईजी,* रहे। राठौर जी ने बीएसएफ के अलावा वर्ल्ड पुलिस गेम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्फ में कई स्वर्ण, रजत पदक जीतकर भारत का तिरंगा लहराया है तथा बीकानेर में आने के बाद बीएसएफ कैम्पस में गोल्फ क्लब को स्थापित किया।

राठौर ने बताया कि इस तरह के आयोजनों से खेलों में लोगों की रुचि बढ़ती है और बीएसएफ में गोल्फ क्लब शुरू करने के बाद अब बीएसएफ, सेना के अलावा स्थानीय निवासियों ने भी बड़ चढ़कर गोल्फ खेलना शुरू कर दिया है ।

Author