Trending Now




बीकानेर,हालांकि दशहरे पर बीकानेर में कई जगह रावण दहन किया जाएगा, लेकिन तीन बड़े कार्यक्रम होने जा रहे हैं। जिसमें हर साल की तरह इस साल भी मुख्य कार्यक्रम कर्णसिंह स्टेडियम में होगा, वहीं सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज और धरणीधर मैदान में भी विशाल रावण दहन होगा.वहीं, सलीम करणी सिंह स्टेडियम में बजरंगबली की भूमिका निभाएंगे। सलीम का कहना है कि वह हर साल धर्म से ऊपर उठकर इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं।

करणी सिंह स्टेडियम में रावण, मेघनाथ और कुंभकरण की मूर्तियां खड़ी हैं। यहां रावण और राम के बीच युद्ध होगा। जिसमें सारे कैरेक्टर होंगे। सलीम एक बार फिर हनुमान की भूमिका निभाएंगे। कलेक्टर कार्यालय कर्मचारी मोहम्मद सलीम भाटी पिछले पंद्रह वर्षों से यहां हनुमान की भूमिका निभा रहे हैं। भाटी कहते हैं कि जब मैं हनुमान के वस्त्र पहनता हूं तो मुझे एक अलग शक्ति का अनुभव होता है। मुस्लिम होने के बावजूद हिंदू धर्म का किरदार निभाने पर सलीम भट्टी कहते हैं कि मेरे लिए मेरा देश सबसे पहले आता है। मुझे दशहरा बहुत पसंद है। हिंदू और मुसलमान नहीं करते। दशहरा अधर्म पर धर्म की जीत का पर्व है।ऐसे तैयार करते हैं मोहम्मद सलीम

हनुमान की भूमिका निभाने के लिए, वह अपने पूरे शहर को केसरिया से ढक देते हैं, अपने सिर पर एक विशेष प्रकार के बाल पहनते हैं और भगवान हनुमान के रूप में कपड़े पहनते हैं। सलीम पिछले पंद्रह सालों से हनुमान के किरदार में नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि दशहरा समिति मुझे हनुमान के रूप में चुनती है और मैं चरित्र में डूब जाता हूं।

पैरों में दर्द, बजरंग देगा ताकत

इस बार सलीम के पैर में गंभीर चोट आई है। वह आसानी से चल तो नहीं सकते लेकिन इस बार भी वह बजरंगबली का रोल छोड़ने को तैयार नहीं हैं। सलीम कहते हैं कि केवल बजरंग बली ही मुझे ताकत देंगे और मैं अपने किरदार को शानदार ढंग से निभाऊंगा। सलीम के घुटने में तेज दर्द है लेकिन वह बजरंग बली का किरदार निभाने का मौका नहीं छोड़ना चाहता।

Author