Trending Now




बीकानेर,आजादी के अमृत महोत्सव पर अरुणाचल प्रदेश के रामपुर में आर्मी द्वारा महिला दिवस का समापन ट्रांस हिमालयन टीम के साथ किया गया कर्नल मोहित ने टीम का स्वागत करते हुए आर्मी बैंड ने अपना प्रदर्शन किया इस अवसर पर बचेंद्री पाल ने सभी को अलग अलग समूह में संबोधित करते हुए सैनिकों के परिवारों की महिलाओं से निवेदन किया कि वे घर की छोटी छोटी बातों को फोन पर बताकर उनका ध्यान भंग न करते हुए उनका हौंसला बढायेँ इस अवसर पर डॉ सुषमा मगन बिस्सा ने देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी।

इस मौके पर  प्रधान मंत्री Prime Minister संदेश भी दिया

‘फिट @50+ महिला ट्रांस हिमालय पर्वतारोहण अभियान 2022 के अंतर्गत 13 सदस्यीय पर्वतारोहण दल के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 5 माह के दुर्गम, रोमांचक और साहसिक पर्वतारोहण अभियान पर रवाना होने के बारे में जानकर प्रसन्नता हुई।

हमारे बुलंद हौसले और कठोर परिश्रम हमें बड़ी से बड़ी चुनौती को पार करने में सक्षम बनाते हैं। जिस उम्र में बहुत से लोग आराम की लालसा और स्वास्थ्य कारणों से कुछ नया करने से पहले काफी सोच-विचार करते हैं, और हिचकते हैं, ऐसे में आप लोगों द्वारा की जा रही यह पहल अपने आप में विशिष्ट है। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 50 से 68 वर्ष आयु की 10 महिलाओं द्वारा अनोखा पर्वतारोहण महिला सशक्तिकरण के उदाहरण के साथ ‘फिट इंडिया’ अभियान के लिए भी एक प्रेरणा है।

महिला सशक्तिकरण से आगे कदम बढ़ाते हुए आज हम महिलाओं के नेतृत्व में विकास की राह पर अग्रसर हैं। आज हर क्षेत्र में देश की नारी शक्ति नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। नारी शक्ति देश के सर्वांगीण विकास में बराबर की भागीदार बने, इसके लिए हम कृतसंकल्पित हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाएं महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने और उन्हें स्वावलंबी बनाने की दिशा में बड़ी भूमिका निभा रही हैं।

‘फिट @50+ महिला ट्रांस हिमालय पर्वतारोहण अभियान 2022’ द्वारा जन-जन को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने और महिला सशक्तिकरण को समर्पित यह प्रयास सराहनीय है। पर्वतारोहण अभियान की सफलता के साथ मैं सभी पर्वतारोही साथियों के अच्छे स्वास्थ्य व उज्वल भविष्य की कामना करता है।

Author