Trending Now




बीकानेर,बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने शुक्रवार को विधानसभा में जल प्रबंधन विषय पर अपनी बात रखी। उन्होंने बीकानेर शहर के लिए पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय का कार्यालय अलग से प्रारम्भ करने और लम्बे समय से रिक्त एईएन-जेईएन के पदों को भरने की मांग रखी।

विधायक व्यास ने कहा कि एक समय में बीकानेर में पेयजल का भीषण संकट था। महाराजा गंगासिंह के भगीरथ प्रयासों से यहां गंगनहर आई और यह इलाका हराभरा हो गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भी जल जीवन मिशन के माध्यम से घर-घर में पेयजल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। यशस्वी प्रधानमंत्री के इन प्रयासों को हमेशा याद रखा जाए।

विधायक व्यास ने कहा कि कांग्रेस के राज में शहर के अनेक एईएन जेइएन के पद रिक्त रहे, लेकिन पूर्व मंत्री के यहां से प्रतिनिधि होने के बावजूद यह पद भरे नहीं जा सके। उन्होंने इन पदों को भरने की मांग की। साथ ही कहा कि शहर का क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है, इसे ध्यान रखते हुए शहर में अलग से अधीक्षण अभियंता का पद स्वीकृत किया जाए।

विधायक ने कहा कि पूर्व सरकार ने अनेक स्थानों पर ट्यूबवेल बनवाए, लेकिन इनमें से किसी भी ट्यूबवेल का पानी पीने योग्य नहीं हैं। कुछ ट्यूबवेल बंद हो गए हैं। उन्होंने अपने आवास के पास के कुएं पर 75 लाख रुपये व्यय करने के बावजूद इसका उपयोग नहीं होने का मुद्दा उठाया और कहा कि इतनी राशि लगने का क्या लाभ हुआ? इसकी जांच की जाए।

विधायक व्यास ने कहा कि पूर्व में वृहद् पेयजल योजना स्वीकृत हुई लेकिन इसके लिए टंकियां और अन्य स्ट्रक्चर बनाने की स्वीकृतियां ऐसे स्थानों पर जारी कर दी, जहां यह टंकियां बनाई जानी संभव नहीं थी। उन्होंने कहा कि पूर्व में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने एसी कमरों में बैठकर यह स्थान स्वीकृत कर दिए। अब एक टंकी के स्थान की इस समस्या का निस्तारण किया है, वहीं अन्य दो स्थानों पर जल्दी ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

Author