Trending Now




बीकानेर, श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत ने कहा है कि वर्तमान में शिक्षा ही विकास और प्रगति का आधार है। जो व्यक्ति और समाज अपने बच्चों की पढाई पर ध्यान देगा, वही समाज आगे बढ़ेगा।

विधायक ताराचंद सारस्वत शनिवार को क्षेत्र के सत्तासर गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भामाशाह सीमा शर्मा और परमेश्वर लाल शर्मा के आर्थिक सहयोग से मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना में निर्मित हाॅल के लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से लोगों के शैक्षणिक उत्थान के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं तथा अनेक योजनाओं के जरिए यह कोशिश की जा रही है कि बच्चों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं मिलें तथा उन्हें अनावश्यक आर्थिक भार भी नहीं उठाना पड़े। उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि अभिभावक-शिक्षक इन योजनाओं को समझें और बच्चों के शैक्षणिक स्तर पर निरंतर काम करते हुए उनके बेहतर भविष्य के लिए बुनियाद को मजबूत करें। उन्होंने भामाशाह की सराहना करते हुए कहा कि अपनी मेहनत से अर्जित धन को शिक्षा जैसे सरोकार में लगाना निस्संदेह बेहद सराहनीय बात है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका के चेयरमैन मानमल शर्मा ने कहा कि अंचल में भामाशाहों द्वारा शिक्षा के लिए धन खर्च करने की एक जोरदार परम्परा रही है। भामाशाह सीमा शर्मा ने अपने सास-ससुर पद्मादेवी और रेवंत राम शर्मा की स्मृति में इस हाॅल का निर्माण करवाकर इस परम्परा को मजबूत करने का काम किया है। सभी को यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि परिवार में आने वाले विभिन्न शुभ अवसरों पर शिक्षा जैसे पुण्य के काम के लिए धन का दान करें।
विशिष्ट अतिथि प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक (सांख्यिकी) इंदीवर दुबे शिक्षा विभाग की ओर से संचालित योजनाओं और नवाचारों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने भामाशाह की सराहना करते हुए कहा कि समाज को लौटाने की पहल हम सभी को प्रेरणा देने वाली है और हम सभी को यथायोग्य दान अपने जीवन में करना चाहिए क्योंकि जिस समाज ने हमें तैयार किया है, उस समाज के प्रति हमारा यह नैतिक दायित्व है।

कार्यक्रम के दौरान भामाशाह सीमा शर्मा एवं परमेश्वर लाल का विधायक सारस्वत एवं विद्यालय परिवार की ओर से शाॅल एवं साफा ओढाकर सम्मान किया गया। भामाशाह प्रेरक विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य सूर्यकांत शर्मा एवं सुबोध को भी सम्मानित किया गया।

इस दौरान एडीपीसी गजानंद सेवग, एसीबीईओ ईश्वर राम गरुवा, महावीर प्रसाद, विनोद गिरि, महेश राजोतिया ने भी विचार व्यक्त करते हुए भामाशाह की सराहना की और शिक्षा में संस्कारों की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में भामाशाह परिवार की शालिनी शर्मा, पवन शर्मा, मुरलीधर शर्मा, भंवर लाल शर्मा, रामनिवास पटवारी , कैलाश, पवन इंदौरिया, राजीव अत्रो, कृषि अधिकारी कन्हैयालाल सारस्वत, माधोराम, मोतीलाल जनार्दन, ग्राम विकास अधिकारी मानसी शर्मा, दीपिका, राजबाला, प्रियंका, सुलोचना, रितु, समाज सेवी विद्याधर इंदौरिया, विपिन जोशी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, ग्रामीण मौजूद थे। कार्यवाहक संस्था प्रधान सुनील चारण ने आभार जताया। संचालन रामनिवास मीणा ने किया।

Author