Trending Now




श्रीडूंगरगढ़ बीकानेर,श्रीडूंगरगढ़ तहसील के मोमासर गांव में नए खुले राजकीय महाविद्यालय का उद्घाटन विधायक गिरधारीलाल महिया ने अस्थाई भवन का फीता काट कर किया। पूर्व प्रधान दानाराम भाभू ने बताया कि महाविद्यालय उद्घाटन समारोह के अवसर पर अपने प्रबोधन में क्षेत्रीय लोक प्रिय विधायक महिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का महत्व बढाने के लिए गांवों में भी उच्च स्तरीय शैक्षिक संस्थानों का कायम होना आवश्यक है। मोमासर में सरकारी काॅलेज खुलने से निकट के अनेक गांवों के विद्यार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा।

महिया ने कहा कि शिक्षा मंत्री से मिलकर यहां आवश्यक शैक्षणिक- अशैक्षणिक स्टाफ को शीघ्र लगाए जाने का प्रयास किया जाएगा। विधायक ने कहा कि बड़े अर्से से मोमासर के आडसर तथा लाछड़सर सड़क मार्गों की चौड़ाई बढाने की मांग गांव के वासिन्दो द्वारा की जा रही है। इन्हें शीघ्र दुरूस्त करवाया जाएगा। वे इस कार्य के लिए भरपूर चेष्टा करेंगे। सम्पूर्ण मोमासर की ओर से साफा-शाॅल भेंटकर विधायक का अभिनंदन किया गया।
उल्लेखनीय है कि गांव के ही पूनमचंद संचेती परिवार ने राज्य सरकार को महाविद्यालय भवन बनाने का प्रस्ताव भेज रखा है। बताया कि 110 वर्ष प्राचीन स्कूल भवन की मरम्मत करवाकर संचेती परिवार ने अस्थाई भवन के रूप में सौंपा है। संचेती परिवार की ओर से सामाजिक कार्यकर्ता अशोक पटावरी ने पूरा प्रयास कर एक माह के अल्प समय में प्राचीन स्कूल भवन का जीर्णोद्धार करवा दिया। इस अवसर पर अशोक पटावरी ने कहा कि काॅलेज के बाद मोमासर की प्राथमिकता सड़कों के विस्तार की आवश्यकता है।
काॅलेज शिक्षा के सहायक निदेशक सी एस रंगा ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया के तहत अब तक नए खुले महाविद्यालय में 117 विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है। प्रसन्नता की बात है कि प्रथम सत्र में ही यहां दो सैक्शन चालू हो जाएंगे। काॅलेज के नवीन भवन निर्माण के लिए जमीन आवंटित होकर साढे चार करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। शिक्षाविद् गौरीशंकर जोशी ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि 110 वर्ष पहले यहीं से मोमासर में शिक्षा का सूत्रपात हुआ था। पूर्व प्रधान दानाराम भामू ने कहा कि मोमासर की जनता विधायक द्वारा काॅलेज स्वीकृत कराने के उपकार को सदैव याद रखेगी। सामाजिक कार्यकर्ता वयोवृद्ध अशोक जी पटावरी का कोलेज के लिए महत्वपूर्ण योगदान रहा। अशोक जी पटावरी गांव के लिए बिजली पानी व्यवस्था में सुधार तथा ग्रामीण विकास में विशेष रूचि रखते हैं। शिक्षा विद ताराचंद इन्दौरिया ने कहा कि गांव के लिए आज काॅलेज खुलना बड़ी ही प्रसन्नता का विषय है। साहित्यकार श्याम महर्षि ने कहा कि मोमासर को शीघ्र ही उप तहसील का दर्जा मिलना चाहिए। स्वच्छता अभियान से जुड़े मोहरसिंह यादव, तुलसीराम चौरड़िया तथा पूर्व सरपंच जेठाराम भामू ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का जोरदार संचालन डाॅ चेतन स्वामी ने किया । भामाशाह परिवार तथा सामाजिक कार्यकर्ता विद्याधर शर्मा ने उपस्थित जनों का आभार ज्ञापित किया।

Author