Trending Now




बीकानेर,नोखा,आज राजस्थान विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने राजस्थान कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2022 की चर्चा में भाग लिया और नोखा में फल सब्जी मंडी खोलने सहित विभिन्न मांगे सरकार के समक्ष रखी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि यह संशोधन किसानों के लिए काला कानून है और स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा के विरुद्ध है । जिस घोषणा पत्र को लेकर कांग्रेस चुनाव लड़ी यह उसके भी खिलाफ है यह संशोधन । इस विधेयक में पहले संशोधन किया उसकी भावना के खिलाफ है । जिन किसानों को मंडी की चारदीवारी से मुक्त कर दिया उनको वापिस मंडी की दीवारों में कैद किया जा रहा है और जो नौजवान मंडी में लाखों रुपये की दुकान नही खरीद सकता और नया व्यापार करना चाहे उसकी उम्मीदों पर पानी फेरा जा रहा है । अब ये विधेयक लाकर मंडी का दायरा बढ़ा कर मार्केट को शामिल कर लिया है जिससे इंस्पेक्टर राज लागू करके व्यापारियों को परेशान करने का रास्ता खोला जा रहा है । कहने को 2 प्रतिशत की सीमा तक टैक्स की बात करते है सारे सेस को मिलाकर 3 प्रतिशत तक ले जाएंगे । कई पड़ोसी राज्यो में 0.5 प्रतिशत है, कई में 0.3 प्रतिशत है, कई में 1 प्रतिशत है । लेकिन हमारे प्रदेश में मंडी टैक्स 3 प्रतिशत हो जायेगा । ये किसानों के खिलाफ है इस विधेयक को वापस लिया जाए ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि इससे अच्छा मंडी की अन्य समस्याओं क संशोधन लेकर आते , जिन मंडियों में पर्याप्त यार्ड नही है वहां यार्ड बनाते, जहां यार्ड पर्याप्त है पैसा पड़ा है उस पेसो को सड़क निर्माण में काम मे लेने का संशोधन लेकर आते ।

*विधायक बिश्नोई ने नोखा में फल सब्जी मंडी खोलने की मांग की ।*
विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा में फल सब्जी मंडी नही है, नोखा में फल सब्जी मंडी खोलने का प्रावधान किया जाए और नोखा में फल सब्जी मंडी के लिए जगह चिन्हित नही है , इसलिए जगह चिन्हित करके फल सब्जी मंडी खोली जाए ।

Author