Trending Now




बीकानेर,नोखा,राजस्थान विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई कानून व्यवस्था, अवैध खनन व रॉयल्टी वसूली, शिक्षको की कमी, विधुत की समस्या, पाले से नष्ट हुए फसल का मुआवजा देने सहित विभिन्न मांगों से सरकार को अवगत करवाया ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि आज प्रदेश सरकार गैंगवार, अपराध, बलात्कार, दुराचार व भृष्टाचार में एक नम्बर पायदान पर है । बीकानेर जिले में अवैध खनन, अवैध रॉयल्टी वसूली जा रही है । बीकानेर में बजरी धरती से निकलती है किसी नदी नाले से खोदने की जरूरत नही है पूरा सरकारी तंत्र व सरकार के ऊंचे ओहदेदार लूट में लगे है ट्रक मालिको से दस गुना ज्यादा रॉयल्टी वसूली जा रही है सरकार में कोई इनकी सुनने वाला नही है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि हाल में ही में मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे ज्यादा 211 कॉलेज व प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोले है । लेकिन क्या फायदा ऐसी शिक्षा का जहां किराए के दो कमरों में कॉलेज चल रहा हो और एक लेक्चर के भरोसे कॉलेज चल रहा हो, सीकर में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोलने के लिए सरकार बिल लेकर आई लेकिन धरातल पर वहां एक भी ईंट नही थी । सरकार को शिक्षा की गुणवत्ता की चिंता करनी चाहिए ।

स्कूली शिक्षा की हालत बहुत चिंताजनक है बच्चे अभिभावकों सहित आंदोलनरत है, हर गांव में स्कूलों पर तालाबंदी करके जिला मुख्यालय पर धरना देने चल पड़े है और ग्रामीण क्षेत्र से शिक्षक स्थानांतरण करवाकर शहरों में चले गए है, हालात तो ये है कि सरकार ने स्थानांतरण का उधोग बना दिया है, ग्रामीण क्षेत्रो की स्कूल खाली हो गयी है सरकार को इसकी चिंता करनी चाहिए ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री के डाबला आगमन पर एक बूढ़ी दादी ने उनका हाथ पकड़ कर कहा कि आप कहते हो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ । मेरी पोती को दादा परीक्षा दिलाने ले जाता है और वापस घर आने पर पता चलता है पेपर लीक हो गया उस गरीब परिवार पर क्या बीतती है ….. मुख्यमंत्री जी के पास इसका कोई जबाव नही था ।
सदन में हमारे स्थगन पर सरकार के मंत्री जबाव देते है कि यहां नही सभी प्रदेशो में लेपर लीक हुई है इस पर विधायक बिश्नोई ने सरकार के जबाव पर तंज कसते हुए कहा कि
‘तू इधर उधर की न बात कर,
ये बता कि पेपर का क़ाफ़िला कैसे लुटा,
मुझे रहज़नों से गिला नहीं ,
तेरी रहबरी का सवाल है I”

विधायक बिश्नोई ने कहा कि कॉलेज व स्कूल में शिक्षक लगा दो इन कोचिंग संस्थानों की जरूरत भी नही पड़ेगी । पेपर लीक में शमिल सुरेश ढाका व भूपेंद्र सारण के किन किन से सम्पर्क थे और ये किन किन सत्ताधीशों के विश्वास पात्र थे । इसकी जांच होनी चाहिए ये तो मोहरे है पर्दे के पीछे असली लोग को है इसकी जांच होनी चाहिए ये मामला सत्तर लाख बेरोजगार युवाओं व इनके अभिभावकों सहित कुल दो करोड़ लोगो से जुड़ा हुआ है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि क्षेत्र में विधुत की स्थिति बहुत खराब है किसानों को 8 घण्टे बिजली देने का वादा करने वाली सरकार मात्र 2-3 घण्टे ही बिजली दे पा रही है और ट्रिपिंग की भारी समस्या से बार बार हजारों किसानों की मोटरे खराब हो रही है । इसकी स्थिति सुधरी जाए । चार साल में एक भी ढाणी में घरेलू विधुत का कनेक्शन नही हुआ है केंद्र सरकार द्वारा दिया गया बजट भी काम शुरू नही होने के कारण लेप्स हो गया । पाँचू में 220 केवी जीएसएस स्वीकृति के बाद काफी समय से अटका पड़ा है सरकार को इसका तुरन्त समाधान निकालना चाहिए । आज किसानों को पर्याप्त बिजली समय पर मिलती तो किसान खेतो में सिंचाई समय पर कर लेता और पाले की इतनी ज्यादा मार नही पड़ती । स्पेशल गिरदावरी के नाम पर लीपापोती की जा रही है नोखा बीकानेर में गिरदावरी में 33-35 प्रतिशत खराबा दिखाया गया है जो बिल्कुल गलत है सरकार दुबारा जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर गिरदावरी करवाये ।

यूरिया खाद के नाम पर लूट मचा रखी है, केंद्र द्वारा राज्य की डिमांड से ज्यादा यूरिया खाद देने के बाद भी किसानों को लाइन में लगा दिया वितरण में कहां धांधली हुई है इसकी जांच होनी चाहिए ।
चिकित्सा क्षेत्र में नोखा विधानसभा में जिला अस्पताल, कक्कू में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद, भादला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा हुई है लेकिन अभी तक धरातल पर काम शुरू नही हुआ है ।

नोखा में जल जीवन मिशन में काम धीरे चल रहा है । इसकी स्पीड बढाई जाए । लंपी में वेक्सिनेशन के संदर्भ में राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा गाइडलाइन का गलत अर्थ निकलने के कारण वैक्सिनेशन बहुत देरी से शुरू किया गया, जिससे प्रदेश में लाखों गौवंश काल कलविंत हो गया और सरकारी आंकड़ों में मात्र 76000 गौवंश को मृत दिखा रहे है लेकिन अकेले बीकानेर जिले में 3 लाख गौवंश काल कलविंत हुई है सरकार को इसका मुआवजा दिया जाना चाहिए ।

Author