Trending Now




बीकानेर, जिला स्तर पर किए गए नवाचार पुकार के अंतर्गत मिशन अगेंस्ट डेंगू को आगे बढ़ाया जा रहा है । बुधवार को आयोजित लगभग 500 पुकार बैठकों में उपस्थित महिलाओं को एएनएम, आशा व चिकित्सकों द्वारा एंटी लारवा गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया गया तथा उन्हीं के घर में एंटी लारवा एक्टिविटी की गई। सीएमएचओ डॉ अबरार पंवार व आरसीएचओ डॉ राजेश गुप्ता ने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित पुकार बैठक में हिस्सा लिया। एंटी लारवा गतिविधियों का प्रशिक्षण देकर मौके पर मच्छरों के विरुद्ध अभियान को आगे बढ़ाया। इस अवसर पर डॉ एम ए दाऊदी मौजूद रहे।

डॉ पंवार ने बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार इस बार के पुकार अभियान को मिशन अगेंस्ट डेंगू पर केंद्रित किया गया। अन्य बातों के साथ-साथ मुख्यतः डेंगू के फैलने के कारण, उससे बचाव तथा डेंगू के लक्षण व उपचार के बारे में बात की गई।
डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि जिलेभर मेंं पुकार कार्यक्रम तथा घर-घर सर्वे द्वारा कुल 16,803 घरों की जांच की गई, 143 घरों में लारवा पाए गए, 933 पात्र खाली करवाए गए, पेयजल के 1,864 स्थानों पर टेमीफोस डाला गया, 2,253 स्थनो पर पानी ठहरा पाया गया जहां एमएलओ डालकर मच्छरों पर नियंत्रण किया गया। प्रत्येक गतिविधि में पुकार बैठक में आमंत्रित महिलाओं की सक्रिय भूमिका रही।

Author