Trending Now




बीकानेर.पीबीएम अस्पताल में करोड़ों रुपए का गड़बड़झाला सामने आया है। दरअसल, कोरोनाकाल में दानदाताओं की ओर से दिए गए कीमती सामान को खुर्द-बुर्द करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। करोड़ों रुपए के सामान गायब होने का खुलासा पीबीएम अस्पताल की ऑडिट में हुआ है। घोटाले का पता चलने पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों ने अपने स्तर पर जांच शुरू की है। साथ ही विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर एसीबी मुख्यालय को भेजी है।

सात साल बाद की गई ऑडिट
पीबीएम अस्पताल में वर्ष 2022 में सात साल बाद ऑडिट हुई है। ऑडिट में साल-दर-साल एक के बाद एक अनियमितताएं पाई गईं। ऑडिट रिपोर्ट पीबीएम प्रशासन तक पहुंचने से पहले एसीबी के हाथ लग गई। इसका पता चलने पर पीबीएम प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं।

कइयों पर गाज गिरने की आशंका
सूत्रों की मानें तो पीबीएम में सामान खरीद में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हुई हैं। इन गड़बड़ियों की सरकार की ओर से जांच कराई जा रही है। जांच के बाद पीबीएम अस्पताल के कई कर्मचारियों पर गाज गिरने की आशंका है। कैंसर के उपचार में काम आने वाले हजारों रुपए की कीमत के इंजेक्शन की खरीद और जबरन खपाने का मामला भी पहले जांच के दायरे में रहा है।

पीबीएम में मचा हड़कंप
ऑडिट रिपोर्ट में करोड़ों का माल खुर्द-बुर्द करने एवं एसीबी के जांच करने की खबर से हड़कंप मच गया है। पीबीएम सूत्रों की मानें, तो कोरोनाकाल में दानदाताओं व सामाजिक संगठनों की ओर से दिए गए सामान सहित 15 एसी व एलईडी तक गायब कर दिए गए हैं।

रिकवरी करेंगे
ऑडिट एक सामान्य प्रक्रिया है, जो हर विभाग में होती है। इस बार हुई फिजिकल ऑडिट की रिपोर्ट अभी तक मिली नहीं है।रिपोर्ट मिलने पर संबंधित कार्मिक व विभाग से जवाब लिया जाएगा। इसके बावजूद सामान शॉर्ट पाया गया, तो संबंधित कार्मिक से रिकवरी कर ली जाएगी।
पीके सैनी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

ऑडिट रिपोर्ट में पीबीएम में कई पहलुओं में अनियमितताएं पाई गई हैं। ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर मुख्यालय को रिपोर्ट भेज कर आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी गई है।

देवेन्द्र बिश्नोई, पुलिस अधीक्षक एसीबी

Author