Trending Now




बीकानेर, सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में गुरूवार को कई विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। प्राचार्य डाॅ. जी.पी. सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी रहे तथा अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने की। डाॅ. सिंह ने बताया डूंगर काॅलेज में 93.87 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट, 70 स्ट्रीट लैम्प, राजीव गांधी आईटी कक्ष, तीन गार्ड रूम तथा स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स टी.टी.हाॅल, बोटेनिकल गार्डन, साइकिल स्टेण्ड नवीनीकरण सहित प्रताप सभागार के जीर्णोद्धार आदि विकास कार्यों को लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य डाॅ. सिंह ने बताया कि डूंगर काॅलेज प्रदेश का एकमात्र ऐसा महाविद्यालय है जिसे यूजीसी नैक द्वारा लगातार तीसरी बार ए ग्रेड से नवाजा गया है। प्राचार्य डाॅ. सिंह ने बताया कि राज्य सरकार को महाविद्यालय में कक्षा कक्ष एवं प्रयोगशाला निर्माण आदि विकास कार्योें के लिये लगभग 13 करोड़ के प्रस्ताव भेजे गये थे जिसमें से 2.61 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति महाविद्यालय को प्राप्त हो चुकी है।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने डूंगर एवं एम.एस.काॅलेज को गंगा सिंह विश्वविद्यालय का संघटक महाविद्यालय बनाने कही आवश्यकता जताई। उन्होनें कहा कि काॅलेज एलुमनाई को महाविद्यालय के विकास कार्यों हेतु आगे आकर सहयोग करना चाहिये। उन्होनें काॅलेज में एक आॅडिटोरियम एवं सुसज्जित प्रयोगशालाओं का निर्माण किया जाना चाािहये। इस हेतु राज्य सरकार भी हर सम्भव मदद को तत्पर रहेगी।
मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है जिस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पिछले अढ़ाई वर्षों में प्रदेश में लगभग 123 नये काॅलेज प्रारम्भ किये गये हैं तथा बीकानेर जिल में भी छह नये काॅलेज खोले गये हैं। उन्होनें तीन नये विश्वविद्यालयो की स्थापना किये जाने की भी चर्चा की। उन्होनें कहा कि शीघ्र ही नये काॅलेजों में भवन निर्माण का कार्य भी प्रारम्भ किया जावेगा। भाटी ने प्रशंसता जाहिर करते हुए कहा कि पूरे कोरोना काल में प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों ने आनलाईन शिक्षण के माध्यम से विद्यार्थियों का हर सम्भव सहायता प्रदान की है।
सहायक निदेषक डाॅ. राकेश हर्ष ने इस अवसर पर एम एस काॅलेज में विज्ञान संकाय में स्नातकोतर शिक्षण प्रारभ्म करने की आवष्यकता बताते हुए इस हेतु स्वीकृति जारी करने की अपील की। डाॅ. ए.के. यादव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर रूक्टा महामंत्री डाॅ. विजय ऐरी, डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित, डाॅ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित, डाॅ. नरेन्द्र नाथ, डाॅ. कैलाश स्वामी, डाॅ. विक्रमजीत, डाॅ. अनिला पुरोहित, डाॅ. अविनाश जोधा सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य, संकाय सदस्य, छात्र प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

प्राचार्य

Author