Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में 303 करोड़ रुपये खर्च कर सात-सात मंजिल के दो ब्लॉक में मिनी सचिवालय बनाया जायेगा. इसमें संभाग के 13 और जिले के 62 कार्यालय एक ही परिसर में होंगे।प्रशासन ने इसके लिए तीन जगहों का चयन कर प्रोजेक्ट तैयार कर राज्य सरकार को भेजा है। मिनी सचिवालय की घोषणा बजट सत्र में की जाएगी।

बीकानेर जिले के साथ ही संभागीय मुख्यालय भी है, जहां विभिन्न स्थानों पर सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी कार्यरत हैं। कार्यालय भवन में दूरी होने के कारण समन्वय नहीं हो पाता और कार्य में समय भी लगता है। इसे देखते हुए प्रशासन ने 303.20 करोड़ रुपये की लागत से मिनी सचिवालय बनाने का निर्णय लिया है, जिसमें एक ही परिसर में 13 मंडल व 49 जिला स्तरीय कार्यालय सहित कुल 62 कार्यालय होंगे. मिनी सचिवालय के लिए बीछवाल रोड पर इगनप परिसर की 30 बीघा, ढोला मारू के सामने कोठी संख्या 27-28-29 की 15 बीघा और सार्वजनिक पार्क में शनि मंदिर के पास पुराने चिड़ियाघर की 8 बीघा परियोजना सरकार को भेजी गई है।

आगामी बजट सत्र में सरकार इन तीनों में से किसी एक स्थान पर लघु सचिवालय बनाने की घोषणा करेगी। मिनी सचिवालय बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर समेत सात-सात मंजिल के दो ब्लॉक में बनेगा। वर्तमान में 54978 वर्ग किमी के क्षेत्र में 62 कार्यालय चल रहे हैं। मिनी सचिवालय में इनके लिए 74,481 वर्ग मीटर का एरिया रखा गया है, जिसमें संभागायुक्त, कलेक्टर, आईजी, एसपी समेत सभी बड़े अधिकारियों के कार्यालयशिफ्ट किए जाएंगे. प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक के कार्यालय यथावत रहेंगे। पीडब्ल्यूडी एसई मुकेश गुप्ता की देखरेख में तैयार मिनी सचिवालय प्रोजेक्ट में सभी 62 कार्यालयों के अलग-अलग क्षेत्र तय किए गए हैं।

Author