Trending Now




बीकानेर,जयपुर बाइपास की ओर श्रीगंगानगर चौराहे पर 57.01 बीघा भूमि पर मिनी फूड पार्क बनाया जायेगा. यूआईटी ने इसके लिए कृषि उपज मंडी समिति को नि:शुल्क जमीन दी है। बीकानेर में काफी समय से मिनी फूड पार्क की आवश्यकता जताई जा रही थी।सीएम अशोक गहलोत ने 21-22 के बजट में इसकी घोषणा भी की थी, लेकिन जमीन फाइनल नहीं होने के कारण काम शुरू नहीं हो सका. मिनी फूड पार्क के लिए यूआईटी की जमीन को प्रशासन ने जयपुर बाइपास की ओर श्रीगंगानगर चौराहे पर चिन्हित कर लिया है।

इसे मार्केट कमेटी को सौंपने की प्रक्रिया शुरू की गई और यूआईटी ने डीएलसी दरों पर जमीन के लिए 35.86 लाख रुपए जमा कराने के लिए मार्केट सेक्रेटरी को डिमांड नोट भेजा। लेकिन, राज्य सरकार ने मिनी फूड पार्क के लिए नि:शुल्क जमीन देने का निर्णय लिया है और स्वीकृति जारी कर दी है। उसके बाद यूआईटी सचिव यशपाल आहूजा ने मंडी समिति सचिव नवीन गोदारा को पत्र लिखकर 57.01 बीघा जमीन नि:शुल्क आवंटित की है. अब मार्केट कमेटी सीमांकन के बाद जमीन का कब्जा लेकर ले आउट प्लान तैयार करेगी।

मिनी फूड पार्क में क्या होगा
बीकानेर में मिनी फूड पार्क बनने से एक ही स्थान पर लगभग 50 कृषि आधारित उद्योग स्थापित होंगे। नए उद्योग क्षेत्र विकसित होंगे। मूंगफली, तेल, दाल, बेसन, भुजिया-पापड़, रसगुल्ला के कारोबार को पंख लगेंगे। बीकानेर के व्यापारियों को सरकार की औद्योगिक योजनाओं का लाभ मिलेगा और रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

Author