Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बुधवार को नोखा और देशनोक में प्रशासन शहरों के संग तथा सलूंडिया और सुरपुरा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविरों का अवलोकन किया।
देशनोक के शिविर में उन्होंने हेल्प डेस्क को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए तथा शिविर स्थल पर ही ई-मित्र सेवाएं उपलब्ध करवाने के साथ शिविर नगरपालिका की बजाय विभिन्न वार्डों में आयोजित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अभी विभाग गंभीरता के साथ कार्य करें, जिससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ हो। इस दौरान जिला कलेक्टर ने बुन्दू खान पुत्र अयुब अली को पट्टा वितरण किया तथा पालिका द्वारा दो का पट्टों का नवीनीकरण किया जिससे पालिका को 13 हजार 520 की राजस्व अर्जित हुई। रोडवेज विभाग द्वारा वृद्धजन रोडवेज पास के लिए प्राप्त आवेदन का भी निस्तारण किया गया। पालिका द्वारा विभिन्न वार्डो में डेंगू की रोकथाम के लिए फोगिंग करवाई गई, डीडीटी पाउडर का छिडकाव करवाया गया एवं नालियों में काला तेल डाला गया है। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बृजेश कुमार सोनी आदि मौजूद रहे।
इसी प्रकार नोखा के नामदेव छींपा भवन में आयोजित शिविर के दौरान जिला कलेक्टर ने सभी स्टॉल्स का अवलोकन किया तथा कहा कि आमजन को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके मद्देनजर सभी विभाग गंभीरता पूर्वक कार्य करें शिविर के दौरान उन्होंने दो लाभार्थियों को पट्टे वितरित किए। इस अवसर पर नोखा नगरपालिका के अध्यक्ष श्रीनारायण झंवर, उपखंड अधिकारी स्वाति गुप्ता तथा अधिशासी अधिकारी राजू चौधरी मौजूद रहे।
*पात्र व्यक्तियों को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ*
जिला कलेक्टर ने सलुंडिया और सुरपुरा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविरों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, ऐसे प्रयास हों। मुख्य शिविर से पहले योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्तियों की सूची तैयार करते हुए, शिविर के दौरान इन्हें लाभान्वित किया जाए। सलूंडिया में आयोजित शिविर के दौरान जिला कलेक्टर ने राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत शिवरतन पुत्र तारुराम को दो लाख रुपए का चेक देकर लाभान्वित किया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सुंदरलाल, रेडाराम तथा चंदा राम को सहायता राशि प्रदान की गई।
शिविर प्रभारी तथा उपखंड अधिकारी स्वाति गुप्ता ने बताया कि शिविर में खाता विभाजन के 17, नामांतरकरण के 105, रास्ते के 12, सीमा ज्ञान के अट्ठारह, पट्टा वितरण के 102, पालनहार के 4, प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृति के 30, विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत 20, शौचालय भुगतान के बीस तथा मूल निवास के 93 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। वहीं 96 लोगों का कोविड के विरुद्ध टीकाकरण किया गया। इस दौरान तहसीलदार रामकिशन, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ श्याम बजाज, सहायक विकास अधिकारी राजेश व्यास, अतिरिक्त विकास अधिकारी हनुमान राम, सरपंच सुमित्रा देवी तथा रामरतन आदि मौजूद रहे।

Author