Trending Now




बीकानेर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में करीब पचास लाख रुपए की लागत से महात्मा गांधी पार्क का निर्माण करवाया जा रहा है। करीब एक बीघा में विकसित इस पार्क में महात्मागांधी की अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित की गई है। साथ ही गांधी के जीवन चरित्र और व्यक्तित्व को दर्शाते हुए पार्क में 30 आलेख स्थापित किए जाने है। इनमें महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े संस्मरण एवं महत्वपूर्ण सूचनाएं अंकितहोगी। जो आमजन को गांधी के सिद्धांतों और मूल्यों पर चलने की प्रेरणा देगी।

राष्ट्रपिता गांधी की पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर शनिवार को विश्वविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी की अष्टधातु प्रतिमा स्थापित की गई। बीकानेर की स्थापत्य कला को ध्यान में रखते हुए पार्क के मुख्य द्वार को इसी के अनुरूप तैयार कराया जाना है। साथ ही पार्क में प्रार्थना सभा के लिए अलग स्थान रहेगा। पार्क में विशेष प्रकार की लाइटिंग व साउंड सिस्टम के माध्यम से महात्मा गांधी से जुड़े भजन और संगीत सुनाई पड़ेगा। महात्मा गांधी से जुड़े हुए सेमिनार, विचार गोष्ठी एवं विशेष पाठ्यक्रम तैयार करने की व्यवस्था की जा रही है।

विद्यार्थियों के लिए उपयोगी

एमजीएसयू में बन रहा गांधी पार्क विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण पार्क होगा। इसमें राष्ट्रपिता गांधी के जीवन से जुड़े पहलुओं और देश की आजादी के लिए दिए योगदान को दर्शाया गया है। यह पार्क बीकानेर संभाग का सबसे बड़ा पार्क बनेगा।

– डॉ. बिट्ठल बिस्सा, उप कुलसचिव, एमजीएसयू

Author