Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के सेन्टर फाॅर वूमन स्टडीज और श्री करमा बाई जाट महिला संस्था बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय परिसर में अध्ययनरत महिला कार्मिक एवं विद्यार्थियों तथा विश्वविद्यालय में बाहर से आने वाली छात्राओं के लिए सैनेटरी पैड मशीन का शुभारम्भ आज माननीय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने किया।

सेन्टर फाॅर वूमन स्टडीज की डाॅयरेक्टर डाॅ. प्रगति सोबती ने बताया कि महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने में गैर सरकारी संगठनों ने महती भूमिका निभाई है। इसी श्रृंखला में श्री करमा बाई जाट महिला संस्था के प्रयासों से विश्वविद्यालय द्वारा परिसर में पांच सैनेटरी पैड मशीन एवं परिसर में पक्षियों के घरोंदे एवं पालसिये लगाये गए।
डाॅ. सोबती ने बताया कि इस अवसर पर आचार्य मनोज ने अपने सम्बोधन में कहा कि ने स्त्रियों की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए समाज के सभी समूहों को साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं स्वच्छता के हिसाब से यह मशीने अत्यन्त उपयोगी है। क्योंकि स्वस्थ्य महिलाओं के द्वारा ही स्वस्थ्य समाज का निर्माण संभव हो सकेंगा।
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय कुलसचिव श्री अरूण प्रकाश शर्मा द्वारा दिया गया।
इस अवसर पर प्रो. अनिल कुमार छंगाणी, प्रो. राजाराम चोयल, अतिरिक्त कुलसचिव डाॅ. बिट्ठल बिस्सा, उप कुलसचिव, डाॅ. गिरिराज हर्ष, डाॅ. प्रकाश सारण सहित विश्वविद्यालय की महिला कार्मिक एवं छात्राएं उपस्थित रही।

Author