Trending Now




बीकानेर महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में शैक्षणिक उन्नयन के साथ-साथ खेल – गतिविधियों को बढ़ाने तथा राष्ट्रीय किया। स्तर के इंडोर खेलों को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में इंडोर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स बनाया गया है।

इसके साथ ही बड़े आयोजनों के लिए ऑडिटोरियम का निर्माण भी कराया गया है। इन दोनों भवनों पर 42 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। अब इनका उद्घाटन कराने के लिए

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से समय मिलने का इंतजार है। गौरतलब है ग्राउंड .कि विधि में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के रिपोर्ट लए लंबे समय से प्रयास भी किए जा रहे थे।

कई बार फाइलें भी चलाई गई लेकिन बजट को लेकर फाइल एक. कदम आगे नहीं बढ़ रही थी। फिर विवि प्रशासन ने स्वयं के खर्चे से इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स तथा ऑडिटोरियम बनाने का फैसला किया।

इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में करीव  1500 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था  की गई है। साथ ही पूरा कॉम्पलेक्स वातानुकूलित है और अंतरराष्ट्रीय ए मापदंड के अनुसार सुविधाएं जुटाई गई है। इसमें स्पोर्ट्स शूज पहनने के बाद ही प्रवेश देने की अनुमति दी गई है

जब दोनों भवनों के निर्माण को लेकर अंतिम फैसला हुआ, तो एक अरब से अधिक का खर्चा होने का अनुमान लगाया गया, लेकिन इतनी बड़ी राशि को देखते हुए एक बार तो प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। फिर दोनों ही भवनों में सुविधाओं में कमियां करते हुए करीब 42 करोड़ रुपए तक खर्च करने का फैसला किया गया।

आधुनिक सुविधाओं से आधुनिक ऑडिटोरियम का निर्माण इसके सज्जित ऑडिटोरियम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के अलावा एक आधुनिक ऑडिटोरियम का निर्माण भी कराया गया है। इसमें सुरक्षा की  दृष्टि से अग्निशमन उपकरण, साउंड प्रूफ सिस्टम आदि की सुविधाएं। जुटाई गई है। इसमें करीब एक हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।

इस इंडोर कॉम्पलेक्स में कई तरह के इंडोर खेल होंगे। इसमें बॉस्केटबॉल, बैडमिंटन, जूड़ो, कुश्ती, जिम्नास्टिक, टेबल टेनिस, योगा तथा एरोबिक्स आदि शामिल हैं।

कॉम्पलेक्स का निर्माण 25 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था। इसका निर्माण 24 जून 2020 को पूरा करना था। लेकिन कोविड के कारण निर्माण की प्रतिमा का अनावरण करने के 30 जून 2021 को पूरा किया गया इसके बाद इसमें इसमें बिजली वातानुकूलित संयन्त्र तथा अन्य सुविधाएं जुटाई गई ।

विवि का सात जून को स्थापना दिवस है। इसे देखते हुए इन दोनों भवनों उद्घाटन तथा महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया है ऐसी संभावना है कि राज्यसभा चुनाव के बाद कोई तिथि तय की जाएगी

नए स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में कई इंडोर खेल होंगे। इससे कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होंगे। यशपाल आहुजा, रजिस्ट्रार एमजीएसयू

Author