Trending Now




बीकानेर.महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के आयोजन के लिए हालांकि अभी तक कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है, लेकिन विवि प्रशासन ने प्रश्न पत्र को हल करने के समय में कटौती की है।

विवि की परीक्षाएं इस बार भी गत वर्ष की भांति डेढ़ घंटे के समय में होगी। जबकि आमतौर परीक्षा के लिए तीन घंटे निर्धारित होते हैं। इसके अलावा प्रायोगिक परीक्षाएं भी गत वर्ष की भांति विद्यार्थियों की ओर से जमा कराई गई फाइलों के आधार पर की जाएंगी। इस संबंध गुरुवार को बैठक में निर्णय लिया गया।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजाराम चायल ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा 2021 की भांति वर्ष 2022 में भी की जाएगी। स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्रों की समय अवधि तीन घंटे के बजाय डेढ घंटे होगी। विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों में वर्णित प्रश्नों को अनुपातिक रूप से पचास प्रतिशत ही हल करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके अलावा प्रथम वर्ष की परीक्षाएं भी इस बार आयोजित की जाएंगी। गत वर्ष कोरोना की वजह से प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया था साथ ही जिन प्रश्न पत्रों में यूनिट तथा इकाई की बाध्यता है, उन प्रश्न पत्रों में बाध्यता हटा दी गई है। इसके अलावा सभी शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके महाविद्यालयों के प्रशिक्षणार्थियों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम शिक्षा निदेशक के माध्यम से ही पूर्ण कराया जाएगा जाय।

Author