Trending Now




बीकानेर,जयपुर,आगामी दिनों में एक नए पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के आपसी इंटरेक्शन के कारण पूर्वी राजस्थान में 23 से 27 जनवरी के दरम्यान मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है।

मौसम विभाग जयपुर के नए अपडेट के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ तथा पूर्वी हवाओं के आपसी इंटरेक्शन से पूर्वी राजस्थान में 23 से 27 जनवरी में मौसम परिवर्तन होगा। बादल छाए रहने तथा कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में 24 से 26 जनवरी कहीं-कहीं बारिश या मावठ की संभावना है।

राजधानी जयपुर में बीती रात न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 8.3 डिग्री और 21.1 डिग्री रहा। इस दौरान, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। रविवार को राजधानी का मौसम साफ रहा लेकिन सोमवार और आगे हालात बदल सकते हैं। हवा में गलन और ठंड बढ़ सकती है। राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। सिरोही राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां रात का तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद करौली में 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। चूरू में रात का तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 6.7 डिग्री, धौलपुर और डबोक में 7 डिग्री, अलवर में 7.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.5 डिग्री और संगरिया और श्रीगंगानगर में 7.8 डिग्री दर्ज किया गया।

हाल में दो पश्चिमी विक्षोभों के बीच बढ़े हुए अंतराल के कारण जनवरी की शुरुआत में उत्तरी भारत में तीव्र ठंड का एक लंबा दौर शुरू हुआ। उत्तर भारत में, पश्चिमी विक्षोभ वर्षा, हिमपात और कोहरा लाता है। यह मौसम प्रणाली उत्तर पश्चिम भारत में सर्दी और प्री-मानसून मौसमी बारिश के लिए जिम्मेदार है। उत्तर भारत के पहाड़ों में भारी बर्फबारी के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। अधिकांश पश्चिमी विक्षोभ सर्दियों के दौरान जनवरी और फरवरी में देखे जाते हैं।

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ तूफान हैं जो कैस्पियन या भूमध्य सागर में बनते हैं और उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश लाते हैं। अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान नमी ले जाते हैं क्योंकि वे भूमध्यसागरीय, ईरान, इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से गुजरते हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ कम दबाव वाला क्षेत्र या सतह पर एक गर्त या पछुआ हवाओं में ऊपरी हवा है जिससे दबाव, हवा के पैटर्न और तापमान क्षेत्रों में परिवर्तन होता है। यह वर्षा के साथ या बिना वर्षा के बादलों के साथ होता है। निचले वायुमंडल में नमी ले जाने वाले उष्णकटिबंधीय तूफानों के विपरीत, अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान नमी को ऊपरी वायुमंडल में ले जाते हैं। जब मध्य पूर्व से गर्म नम हवाओं की विशेषता वाली यह मौसम प्रणाली किसी क्षेत्र में पहुंचती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है। ‘सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ’ उत्तर-पश्चिम भारत में प्रवेश करने से पहले अरब सागर से नमी उठाता है।

Author