Trending Now




बीकानेर, श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज ब्लड वॉरियर्स, श्री युवा स्वर्णकार संस्था की टीम ने निरीही पक्षियों के लिए ’सेवा परमो धर्मः संकल्प से चलाएगा ’’चिड़िया का बसेरा’’ वितरण के लिए युवा सेवा संस्थान का गठन समाज सेवी विजयराज डांवर के संरक्षण में किया है। युवा सेवा संस्थान’’चिड़िया का बसेरा’’ एम.डी.एम. वाटरप्रूफ सीट से 8 गुणा 4 इंच के बने 250-घौसलों और पक्षियों क जल के लिए मिट्टी का वितरण निःशुल्क करेगा।

अभियान से जुड़े श्रवण कूकरा व राजेश बुटन सोनी ने बताया कि बुधवार को जोशीवाड़ा स्थित भंवर झंवर प्लाजा में ’’चिड़िया का बसेरा’’ पक्ष्ी बचाओं अभियान के कार्यालय को भगवान गणेश पूजन के साथ समाज के गणमान्य व सेवा भावी लोगों की साक्षी में किया है। इस अभियान में मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज व अन्य सभी जाति विरादरी के लोगों का अपूर्व सहयोग मिल रहा है। ’’चिड़िया का बसेरा’’ के डिब्बों को सार्वजनिक स्थलों, पेड़ पौधों के आस पास लगाया जाएगा तथा वहां पक्षियों के लिए दाना-पानी की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने बताया कि श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज ब्लड वॉरियर्स जरूरत मंद हर जाति समुदाय के रोगियों को आपातकालीन स्थिति में रक्त उपलब्ध करवा रहा है। अनेक बार रक्तदान शिविर लगाकर लोगों को रक्तदान महादान के लिए प्रेरित कर रहा है। वहीं संरक्षक समाज सेवी विजय राज डांवर के नेतृत्व में गोचर भूमि में गायों के लिए लापसी, चारा, पेयजल की व्यवस्था की जा रही है वहीं विभिन्न तरह के पेड़ों को लगाकर उनका संरक्षण किया जा रहा है। संस्था के संरक्षक शिव कुमार सहदेव की ओर से शांति निवास वृद्ध आश्रम में लावारिसों की चिकित्सा, भोजन अंत्येष्टि, आदि की सेवी पिछले 20 वर्षों से की जा रही है। अब तक शिवकुमार सहदेव अकेले लगभग 100 लावारिसों की अंत्येष्टि कर चुके है । दोनों संरक्षक मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार बगीची (मोक्षधाम) में भी सेवाएं दे रहे है। संस्था के सलाहकार पेंटर भूरमल सोनी दुर्घटना व चाइनीज मांझे से घायलों का उपचार करवाकर उनकी जान बचाने, चाइनीज मांझे के उपयोग को रोकने व बच्चों में चित्रकला में अभिरूचि जागृत करने में पिछले दो दशक से लगे है।
नोखा के शिव रतन व रवि मौसूण ने श्रीमती पार्वती देवी की स्मृति में ’’चिड़िया का बसेरा’’, 151, युवा सामाजिक कार्यकर्ता पंकज देवाल ने 51, दिल्ली विश्व विद्यालय की छात्रा बीकानेर मूल की पूर्णिमा बुटण सोनी ने अपने जन्म दिन पर 21 ’’चिड़िया का बसेरा’’, निःशुल्क वितरण का संकल्प लिया । पूर्णिमा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ ’’चिड़िया का बसेरा’’, के डिब्बों की पूजा की तथा प्राणी मात्र के कल्याण के मंत्र को दोहराया। इसी तरह उन्होंने बताया कि मंदिरों, पब्लिक पार्क की चौपाटी, श्मशान गृहों, गोचर भूमि सहित विभिन्न स्थानों पर ’’चिड़िया का बसेरा’’, स्थापित करने के लिए निःशुल्क सुलभ करवाए जाएंगे। सेवा के इस कार्य में आर्यन मांडण, धर्मेन्द्र डांवर, राम सहदेव, महेश, अशोक, ताराचंद, पुखराज, कृष्ण कुमार मुकेश, द्वारका प्रसाद, गोपाल, रामसा, शिव नारायण, श्रीकिशन राजू, धर्मचंद, जय दयाल, जगदीश, सुनील, प्यारे लाल, मनोज, सुमित, दिलीप, मदन, महावीर सहदेव, ओम प्रकाश, सुभाष, मदन गोपाल, बंशीधर व मनीष आदि अनेक युवा कार्यकर्ता ’ सेव बर्डस लाइफ’ (पक्षी बचाओं) अभियान में सेवाएं देंगे।
सिटी कोतवाली क्षेत्र से मोटर साइकिल चोरी
बीकानेर, 15 मई। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र से सिक्कों की मस्जिद के पास के मकान के आगे से मंगलवार रात करीब तीन साढ़े तीन बजे अज्ञात हीरो स्पलेन्डर काले रंग की मोटर साइकिल नं. आर.जे.07 एफ.एस. 3427 को चोरी कर ले गया है। मोटर साइकिल चोरी के संबंध में सिटी कोतवाली में लिखित में सूचना दी गई है।
जय नारायण व्यास कॉलोनी में रहने वाले शरद चंद पुत्र स्वर्गीय माणक चंद सोनी, ने पुलिस थाना में प्रस्तुत रिपोर्ट में बताया मेरे भाई सुरेश कुमार के नाम से खरीदी गई हीरो स्पलेन्डर को दुकान का कारीगर काली पंथ बंगाली अपने घर सिक्कों (मदीना) मस्जिद के पास अपने घर ले गया था। उसके घर के आगे से रात को कोई चोरी करके लग गया। मोटर साइकिल 5-6 वर्ष पुरानी है।

Author