Trending Now




जयपुर, राज्य में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए ग्रीष्मावकाश में शिक्षक प्रशिक्षण आयोजित नही करने तथा कक्षा 1 से 3 के विद्यार्थियों के लिए मुल्यांकन हेतु जारी किये समग्र प्रगति प्रतिवेदन एवं शिक्षा विभाग की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा आंकलन योजना से मेल नही खा ने से उत्पन्न असमंजस को दूर करने की मांग को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश महामंत्री श्री अरविंद व्यास द्वारा लिखे पत्र को प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री श्री रवि आचार्य ने शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार को सौप कर इस संबंध में विस्तृत स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करवाने की मांग की है। शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार ने उक्त पत्र पर शिक्षा निदेशक बीकानेर को परीक्षण करने के निर्देश दिए है।तथा ग्रीष्मावकाश में शिक्षक प्रशिक्षण नही करवाने का आश्वासन दिया।
संगठन के प्रदेश महामंत्री श्री व्यास ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिये जा रहे प्रिंटेड रिपोर्ट कार्ड सीसीई के अनुसार सतत व व्यापक मूल्यांकन आधारित है।जिसमे शिक्षण के उद्देश्यों के अनुरूप आंकलन कर
ग्रेड दी जाती है।जबकि परीक्षा सम्बन्धी आदेशो के अनुसार स्कूल में बालको की प्रथम परख, द्वितीय परख अर्धवार्षिक तथा वार्षिक परीक्षा कुल चार परीक्षा लेकर अंक प्रदान किये गए है।
संगठन के प्रदेशाध्यक्ष श्री सम्पतसिंह ने बताया कि परीक्षा दिशा निर्दशों के अनुरूप लिए गए कुल चार परीक्षा के अंको से तीन योगात्मक आकलनों यथा एस ए 1,2,3 में शिक्षण के उद्देश्यों के अनुरूप रूपांतरित कर ग्रेड को किस प्रकार भरा जाना है इसके दिशा निर्देश नही है।
संगठन के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री नवीन शर्मा ने बताया कि सीसीई आधार पर आंकलन करने पर ही रिपोर्ट कार्ड भी उसके अनुरूप तैयार किया जा सकता है।
संगठन के प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री श्री रवि आचार्य ने बताया कि रिपोर्ट कार्ड पर A,B,C ग्रेड देने के पृथक से निर्देश दिए है। रिपोर्ट कार्ड पर दिए गए निर्देशानुसार अनुसार ग्रेड A उसे दी जानी है जिसमे बालक स्वतंत्र रूप कार्य कर पाना तथा अपेक्षित स्तर की दक्षा व स्तर हो पाना। B ग्रेड उसे प्रदान करनी है जिसमे बालक शिक्षक की सहायता से कार्य कर पाए व मध्यम स्तर की दक्षता व समझ हो।तथा C ग्रेड उसे दी जानी है जिसमे शिक्षक की विशेष सहायता से कार्य कर पाए तथा दक्षता व समझ आरम्भिक स्तर की हो।ऐसे में प्रथम परख से वार्षिक परीक्षा तक कुल 4 परीक्षाये लेकर अंक दिए है उसको लेकर शिक्षक असमंजस में है।
संगठन के प्रदेश संगठन मंत्री श्री प्रहलाद शर्मा ने बताया कि शिक्षको ने परीक्षाफल रजिस्टर अपने स्तर पर तैयार कर अंक भर रखे है।अब रिपोर्ट कार्ड की प्रविष्टियां इससे भिन्न है। रिपोरी कार्ड के अनुरूप विद्यार्थी आंकलन अभिलेख पंजिका भी नही दी है ऐसे में स्कूल में इसका रिकार्ड कहा होगा ।

Author