Trending Now




बीकानेर। प्रदेशभर की जेलों में बंद बंदियों से अब उनके परिजन मिल सकेंगे। कोरोना वायरस के कारण लगी रोक को राज्य सरकार ने हटा दिया है। मुलाकात व्यवस्था गुरुवार से बहाल हो गई है। अब बंदियों के परिजन जेलों में जाकर उनसे मुलाकात कर सकेंगे।

दो बार रोक बढ़ाई गई
अप्रेल २०२० से बीकानेर में कोरोना के मरीज रिपोर्ट होने लगे। इसके बाद से ही सरकार ने एहतिहात के तौर पर बंदियों से जेल में परिजनों की मुलाकात पर अस्थायी रोक लगा दी थी। इससे बंदियों व परिजन बेहद परेशान थे। इसी बीच सरकार ने अप्रेल माह में वीडियो कांफें्रेसिंग से मुलाकात करानी शुरू कर दी। इसी बीच इस साल तीन वापस मुलाकात शुरू की लेकिन कोरोना के मरीज बढऩे से फिर रोक लगा दी। अब मुलाकात व्यवस्था फिर से बहाल कर दी गई है।

ऑनलाइन मुलाकात की व्यवस्था भी की

जेलों में आमने-सामने मुलाकात बंद होने के बाद ई-मुलाकात शुरू करवाई गई। इससे प्रदेश की जेलों में बंद १८-१९ हजार बंदी है। इन बंदियों से हर महीने दस से १५ लोग मिलने आते हैं। वीडियो कॉल की सुविधा शुरू होने से लाख-डेढ़ लाख लाभान्वित हुए।

व्यवस्था फिर शुरू कर दी

सरकार के आदेश के बाद बंदियों से मुलाकात की व्यवस्था फिर से चालू कर दी गई है। बंदियों से मिलाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व सैनेटाइजर के इस्तेमाल को अनिवार्य किया गया है। आमने-सामने मुलाकात होने से बंदियों-परिजनों को राहत मिली है।

परमजीतसिंह सिद्धु, अधीक्षक बीकानेर केन्द्रीय कारागार

Author