Trending Now




 

 

उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 18वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिनांक 09.07.2021 को उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय, जयपुर में आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस समिति की बैठक का विगत 2 बार से ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है। समिति के सदस्यो में उत्तर पश्चिम रेलवे के भौगोलिक क्षेत्र से संबन्धित संगठनों, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, रेल यात्री संगठन, उपभोक्ता संरक्षण संगठन एवं माननीय मंत्रियां द्वारा नामित सदस्यों सहित कुल 47 प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। बैठक में श्री अर्जुनलाल मीना, माननीय सांसद (लोकसभा)-उदयपुर, श्री धर्मबीर सिंह, माननीय सांसद (लोकसभा)-भिवानी-महेन्द्रगढ, डा. डी. पी. वत्स, माननीय सांसद (राज्यसभा)-हिसार/हरियाणा, श्रीमती जसकौर मीना, माननीय सांसद (लोकसभा)-दौसा, श्री निहाल चंद, माननीय सांसद (लोकसभा)-श्रीगंगानगर, श्री राजेन्द्र गहलोत, माननीय सांसद (राज्यसभा)-जोधपुर/राजस्थान, श्री रामचरण बोहरा, माननीय सांसद (लोकसभा)-जयपुर, श्री रामकुमार वर्मा, माननीय सांसद (राज्यसभा)-राजस्थान, श्री सुमेधानंद सरस्वती, माननीय सांसद (लोकसभा)-सीकर वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबन्धक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार इस अवसर पर श्री आनन्द प्रकाश, अध्यक्ष-क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्षदात्री समिति एवं महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर के समय देश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से जो स्थितियाँ उत्पन्न हुई उस दौरान आपात स्थिति को देखते हुये ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर तीव्र गति से गंतव्य तक पहुंचाया गया। देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति हो इसके लिये वर्ष 2020-21 में 22.24 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष से 33% अधिक रहा। मालगाड़ियों की औसत गति 24.46 किलोमीटर प्रति घंटा से 94% बढ़कर 47.42 किलोमीटर प्रति घंटा हुई है। यात्री सुविधाओं को बढाने के लिये उत्तर पश्चिम रेलवे पर 18 लिफ्ट लगाई गई है तथा 42 लिफ्ट लगाने का कार्य प्रगति पर है इसके अतिरिक्त 33 एस्केलेटर लगा दिये गये है तथा 20 एस्केलेटर लगाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के पश्चात् यात्री रेलसेवाओं के संचालन को चरणबद्ध तरीके से पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है। वर्तमान में उत्तर पष्चिम रेलवे पर कोविड-19 की पूर्व स्थिति की तुलना में लगभग 78% ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ हो गया है।

-2-

 

 

 

-2-

उत्तर पश्चिम रेलवे पर विगत समय में किये गये कार्य निष्पादन, जिनमें कोरोना महामारी के लॉकडाउन के दौरान किए गए विशिष्ट कार्य, यात्री सुविधा कार्य, निर्माण परियोजनाएं तथा उपलब्धियॉ सम्मलित है, को श्री शशि किरण, सचिव-क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक-सामान्य ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया।

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों ने यात्री यातायात को ध्यान में रखते हुये पुनः ट्रेनों के संचालन को प्रारम्भ करने तथा कोरोना से बचाव के लिये स्टेशनों तथा ट्रेनो में विशेष सतर्कता के लिये सुझाव प्रदान किये। रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छ एवं शीतल जल उपलब्ध करवाने, नई ट्रेनों के संचालन एवं यात्री सुविधाओं में विस्तार सम्बंधी सुझाव दिये। इसके साथ ही सदस्यों ने उपलब्ध रेल सेवाओं में वृद्वि एवं ठहराव सम्बंधी उपयोगी सुझाव भी दिये।

बैठक के समापन पर श्री शशि किरण, सचिव-क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक ने सभी सदस्यों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में पधारने तथा रेल यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिये की गई चर्चा के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।

बैठक में श्री गौतम अरोडा, अपर महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे तथा विभागाध्यक्षों सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

 

 

 

Author