Trending Now




बीकानेर,देश के कई राज्य हथियार तस्करी, नशा तस्करी, संगठित अपराध और अपराधियों से त्रस्त हैं. क्राइम कंट्रोल को लेकर जयपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में राजस्थान समेत 6 राज्यों के आलाधिकारी मंथन कर रहे हैं.

जयपुर.राजस्थान पुलिस मुख्यालय में पंजाब, हरियाणा, गुजरात, चंडीगढ़, दिल्ली पुलिस के डीजीपी मौजूद होंगे. इसके अलावा जयपुर पुलिस कमिश्नर, एडीजी एसओजी और अन्य रेंज आईजी भी बैठक में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. मीटिंग का उद्देश्य देशभर में बढ़ रहे क्राइम ग्राफ को रोकने के लिए फुल प्रूफ प्लान तैयार करना है. बताया जा रहा है कि संगठित अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ठोस योजना बनाई जाएगी. संगठित अपराधों को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय योजना पर चर्चा की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक उत्तरी भारत में ऑर्गेनाइज क्राइम और गैंगस्टर पर लगाम लगाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के बड़े पुलिस अफसर राजधानी जयपुर में जुटे हैं. राजस्थान पुलिस मुख्यालय में आज पुलिस अफसरों की बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू हुई. महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक शुरू हो रही है. पुलिस मुख्यालय में 5 राज्यों के अतिरिक्त महानिदेशक स्तर के अधिकारियों के साथ मंथन किया जा रहा है.जयपुर पुलिस कमिश्नरेट, बीकानेर और जयपुर रेंज के आईजी भी इसमें शिरकत कर रहे हैं.

दरअसल, बीकानेर और जयपुर रेंज के ज्यादातर जिले गैंगस्टर से प्रभावित हैं. ज्यादातर जिलों और राज्यों में लॉरेंस बिश्नोई समेत अन्य छोटे बड़े कई गैंगस्टर सक्रिय है. सूत्रों की मानें तो इस मीटिंग को लेकर काफी एहतियात बरती गई है. सभी अधिकारी आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए और गैंगस्टर्स पर लगाम लगाने के विचार संग एक दूसरे से जानकारियां साझा करेंगे. गैंगस्टर और संगठित अपराध पर एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करने के लिए देश के 5 राज्यों के पुलिस अफसर बैठक में शामिल हो रहे हैं.

राजस्थान एसओजी और एटीएस के एडीजी भी बैठक में हैं. योजना का लक्ष्य संगठित अपराध और अपराधियों की हरकतों को काबू करना है. इसी सोच के तहत संगठित अपराध, नशे-हथियार की तस्करी, रंगदारी समेत अन्य अपराधों के खिलाफ प्लानिंग साझा हो सकती है. राजस्थान पुलिस के मुखिया डीजीपी उमेश मिश्रा के साथ अन्य प्रदेशों के आला अधिकारी इसमें शामिल हुए हैं.

बता दें कि देश में गैंगस्टर्स को लेकर देश की नेशनल एजेंसिया भी सक्रिय हो गई हैं. मंगलवार सुबह राजस्थान समेत देश भर में 70 से अधिक जगह पर एनआईए ने छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया है. गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना समेत अन्य बदमाशों के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की गई है. एडीजी अशोक राठौड़, पुलिस आयुक्त आनन्द श्रीवास्तव, एडीजी दिनेश एमएन, हवासिंह घुमरिया व एस सेंगत्थिर, आईजी ओमप्रकाश, नवज्योति गोगोई व सत्येंद्र सिंह, डीआइजी राहुल प्रकाश व अतिरिक्त सीपी कैलाश बिश्नोई मौजूद हैं.

Author