Trending Now




बीकानेर, आज स्थानीय बीकानेर में सांझीवालता यात्रा के सम्बन्ध में सांझीवालता यात्रा समिति के द्वारा यात्रा के कार्यो को  अन्तिम रूप दिया गया।
उक्त यात्रा के संयोजक जेठानन्द व्यास ने आज बताया कि ‘मीरा चली सद्गुरू के धाम‘‘ के नाम से एक सांझीवालता यात्रा दिनांक 19 नवम्बर 2021 को स्थानीय खरनाडा मैदान में आ रही है। सर्व समाज के संतों की अगुवाई में निकाली जा रही इस यात्रा का शुभारम्भ दिनांक 19.11.2021 को मीराबाई की जन्मभूमि से होगा। सर्वप्रथम मेडता में कलश यात्रा के साथ इस यात्रा शुरूआत की जायेगी उनके पीछे विभिन्न समाजों के सन्तों के साथ रागी जत्था व आमजन रहेगें। जो मेडता से नागौर, नोखा होते हुए स्थानीय समय शाम 7.00 बजे गंगाशहर, भीनाशहर में प्रवेश करेगी। जहंा पर इस यात्रा का आमजन की ओर से स्वागत किया जायेगा। उसके बाद यात्रा गंगाशहर से गोगासर्किल, रेलवे स्टेशन होती हुई खरनाडा मैदान में पंहुचेगी। जंहा पर रागी जत्थे व स्थानीय कलाकारों के द्वारा बाणीयों के माध्यम से भजन संध्या होगी तथा उसके बाद सन्तों का प्रवचन होगा।
उन्होने यात्रा के बारे में बताया कि यात्रा रात को बीकानेर में विश्राम करके सुबह 8.00 बजे खरनाडा से रवाना होकर बीकानेर शहर के मुख्य मार्गो यानि कोटगेट, सार्दुल सर्किल, तीर्थ स्तम्भ से होती हुई आगे लूनकरणसर की ओर प्रस्थान करेगा।
उन्होने बताया कि इस यात्रा का मुख्य आकर्षण गुरू रविदास एंव मीराबाई के ऐतिहासिक चिन्ह रहेगें। जो इस यात्रा के साथ होगे जिनका आमजन दर्शन कर सकेगें। इन ऐतिहासिक चिन्हों में गुरू महाराज का चाँदी का आसन, खड़ांव, मीरा बाई का एक तारा, गुरू साहिब का शंख तथा चतुर्भुज नाथ जी की प्रतिमा जो सत्टगुेख महाराज ने मीरा बाई को दी थी, आदि मुख्य मुख्य है।
श्री व्यास ने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य हिन्दु समाज के सन्तों को समाजों तक सीमित करने की षडयन्त्रों को तोडना एंव समाज में पैदा हो रही भ्रांतियों को दूर कर सर्व समाज में सांझीवालता यानि एकता पैदा करना है। इसी कारण इस यात्रा का नाम सांझीवालता यात्रा रखा गया है। इसके लिए संत समाज आगे आया है और संत समाज के निर्देशानुसार इस यात्रा में आने वाले समस्त संत बीकानेर के नागरीकों के घर पर रात्रि विश्राम करेगें।
श्री व्यास ने आगे बताया कि यात्रा के सम्बन्ध में जानकारी देने के उद्देश्य से बीकानेर शहर के विभिन्न स्थानों पर बैठकें आयोजित की जा रही है। आज इस यात्रा के सम्बन्ध में समस्त कार्यकर्ताओं बैठक की गई तथा उनके कार्यो का वितरण किया गया।

Author