Trending Now




बीकानेर,नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देशानुसार तथा सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर गुंजन सोनी के मार्गदर्शन में बेसिक कोर्स इन मेडिकल एजुकेशन के तृतीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन मेडिकल कॉलेज में दिनांक 4 से 6 जुलाई को हो रहा है।

इस प्रशिक्षण शिविर में 30 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस हेतु एन. एम. सी. के कॉर्डिनेटर डॉक्टर आर एम जायसवाल महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से निरीक्षण करने आए है। प्रशिक्षण देने वालों में डॉक्टर रेणु सेठिया, डॉक्टर तरुणा स्वामी, डॉक्टर शैलेंद्र सहारण, डॉक्टर महेंद्र जेठानिया, डॉक्टर विनोद छींपा, डॉक्टर बाबूलाल मीणा,डॉ गौरव शर्मा तथा डॉक्टर सुमिता तंवर ने एम.बी.बी.एस. विद्यार्थियों को किस तरह पढ़ाया जाए व पढ़ाने व परीक्षण बाबत नयी तकनीकों व एन.एम.सी. के दिशा निर्देशों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया । साथ ही लेक्चर कैसे देना है एवं नई तकनीक से पढ़ाने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा हो रही है।
चिकित्सा शिक्षा एक सतत प्रक्रिया है व एक चिकित्सक स्वयं भी जिंदगी भर सीखता है व नई तकनीकें उपयोग में लाता है। अतः समय समय पर प्रशिक्षण की आवश्यकता रहती है। इस दौरान प्राचार्य डॉक्टर सोनी ने कहा की भविष्य में भी अन्य सभी डॉक्टर को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि चिकित्सकीय स्तर में नियमित वृद्धि हो पाये कॉलेज चिकित्सा शिक्षा मैं नए आयाम स्थापित करे!विधार्थियो मे र्नैतिकता व अनुशासन की भी नितांत आवश्यकता है साथ ही उन्हें मरीजों के परिजनों से कैसे संवाद करना है इस हेतु संवेदनशील बनाने पर मंथन हुआ.
उल्लेखनीय है की एन.एम.सी. में ऐसे प्रशिक्षणों को अनिवार्य कर दिया है।

Author