Trending Now




बीकानेर,मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य सहित अन्य चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दृष्टि से प्रदेशभर में गुरूवार को विशेष निरीक्षण एवं जागरूकता अभियान संचालित किया गया। अभियान के तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध करवाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मौसमी बीमारियों, लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण किया गया। संयुक्त निदेशक अंधता डॉ दिनेश पारीक के नेतृत्व में जयपुर से आए निरीक्षण दल ने आकांक्षी ब्लॉक कोलायत के अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने आरसीएचओ एवं कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता सहित उप जिला अस्पताल कोलायत, सीएचसी गजनेर व दियातरा के साथ शहरी पीएचसी सर्वोदय बस्ती का भी निरीक्षण किया। दल में यूएनडीपी के योगेश शर्मा व जेपाईगो के प्रतिनिधि डॉ राकेश वेनीवाल व जीवराज सिंह भी शामिल रहे। उपनिदेशक डॉ राहुल हर्ष ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीधर व्यास नगर में सघन निरीक्षण किया। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा ने सीएचसी लूणकरणसर और महाजन का जबकि डिप्टी सीएमएचओ हेल्थ डॉ लोकेश गुप्ता ने सीएचसी नापासर व पीएचसी गाढ़वाला का निरीक्षण किया। इसी प्रकार जिले से लेकर ब्लॉक स्तर के अधिकारियों ने विशेष निरीक्षण किया जबकि प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी द्वारा तय चेकलिस्ट अनुसार अपने संस्थान का स्वयं निरीक्षण भी किया गया।

डॉ पारीक ने बताया कि गुरूवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस एक साथ होने के अवसर पर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण सेवाओं का सघन निरीक्षण किया गया। साथ ही, मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर आमजन को जागरूक भी किया गया।

*इन बिंदुओं के आधार पर हुआ निरीक्षण*
डॉ. गुप्ता ने बताया कि निरीक्षण के दौरान चिकित्सा संस्थान के भवन की स्थिति, साफ-सफाई, प्रसूति नियोजन दिवस, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच, शिशु टीकाकरण, चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थान की उपलब्धि आदि को देखा गया। इसके आधार पर तैयार रिपोर्ट के अनुसार सुविधाओं को और बेहतर बनाने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा संस्थानों की मौसमी बीमारियों एवं लू व तापघात से निपटने की तैयारियों का भी अवलोकन किया गया।

Author