Trending Now




बीकानेर,नगर निगम में महापौर सुशीला कंवर की आज सुबह से मैराथन बैठकों का सिलसिला जारी रहा। सुबह कार्यवाहक आयुक्त से वार्ता के बाद महापौर ने निगम निर्माण शाखा में कार्यरत सभी कार्मिक अधीक्षण अभियंता से लेकर लिपिक तक सभी को अपने कक्ष में बुला लिया।

दरअसल आयुक्त अशोक कुमार असीजा 2 जुलाई से मेडिकल अवकाश पर है। उससे पहले से लंबित कई पत्रावलियां जो की आज सुबह तक पेंडिंग थी, ऐसी सभी फाइलें महापौर ने अपने कमरे में मंगवा ली। महापौर ने फाइलों में हस्ताक्षर होने वाले सभी अधिकारियों को कमरे में बुलाकर सभी पेंडिंग काम पूरे करवा लिए। महापौर ने पिछले मार्च से पेंडिंग 11 जॉन के एआरसी पैकेज के वर्क ऑर्डर करवा लिए । निगम हर साल इमरजेंसी के काम के लिए एआरसी पैकेज के टेंडर जारी करता है। जो पहले आचार संहिता और फिर आयुक्त के अवकाश के कारण लंबित थे , ऐसे में बारिश के बावजूद भी सीवरेज चैंबर के ढक्कन , नाली, क्रॉस, पैच वर्क आदि काम नही हो सके। आज महापौर की मध्यस्थता से सभी 11 जॉन के कार्यादेश जारी कर दिए गए । इसके बाद गजनेर रोड पर लंबे समय से अटके टूटी हुई सीवरेज लाइन का काम का कार्यादेश भी जारी कर दिया गया। लंबे समय से इस जगह पर बेरिकेडिंग की गई है। आज कार्यादेश जारी होने के बाद कल से ही कार्य प्रारंभ कर दिया जावेगा।
मानसून और बारिश को लेकर जर्जर और जीर्ण शीर्ण मकानों को लेकर भी महापौर ने अधिकारियों को निर्देशित किया की स्थानीय अखबारों में आम सूचना जारी करते हुए मकान मालिक को 7 दिवस का समय दिया जावे अगर मकान मालिक द्वारा ऐसे जर्जर मकान स्वतः नही हटाए जाते हैं तो निगम द्वारा ऐसे मकान गिराए जायेंगे, जिसका हर्जा खर्चा मकान मालिक द्वारा निगम को भुगतान किया जाएगा। इस संबंध में निगम ने आवश्यक तैयारी कर ली है। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर भी स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी को जन जागरूकता, आईईसी एक्टिविटी और पब्लिक फीडबैक हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए। निगम द्वारा शौचालय के मरम्मत और नवीनीकरण एवं वॉल पेंटिंग के निर्देश भी जारी किए गए हैं।
नगर निगम के पीछे चल रहे नाला निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर महापौर काफी नाराज दिखाई दी। महापौर की नाराजगी के पश्चात आवश्यक कार्यवाही पूरी करते हुए संवेदक की अमानत राशि जब्त करने तथा फर्म को ब्लैकलिस्ट करने का निर्णय लिया गया।
महापौर कक्ष में लगभग 4 घंटे चली इन बैठकों में कार्यवाहक आयुक्त अर्पिता सोनी, अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, अधिशाषी अभियंता पवन बंसल, सहायक अभियंता संजय ठोलिया, बजरंग कुमावत, जयप्रकाश पालीवाल सहित सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Author